script

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सीजनेबल फ्रूट्स

locationजबलपुरPublished: Jan 21, 2022 01:20:00 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

जबलपुर के बाजार में इन दिनों मौसमी फलों की आवक काफी देखने को मिल रही है। शहर में विभिन्न राज्यों से मौसमी फलों को बड़ी संख्या में इम्पोर्ट किया जा रहा है।

fruits

fruits

जबलपुर. कोरोना की तीसरी लहर उफान पर है। इस बीच सुरक्षा और सावधानी के साथ रहना ही लोगों का लक्ष्य बन चुका है। खासतौर पर इन दिनों इम्युनिटी बढ़ाने वाले खानपान पर ही अधिक फोकस किया जा रहा है, ताकि बदलते मौसम में सेहत अच्छी रहे। और आप अपने आप को संक्रमण से भी बचा सकें।
मौसमी फलों की अधिक डिमांड
जबलपुर के बाजार में इन दिनों मौसमी फलों की आवक काफी देखने को मिल रही है। शहर में विभिन्न राज्यों से मौसमी फलों को बड़ी संख्या में इम्पोर्ट किया जा रहा है। आमतौर सर्दियों में सेहत को लेकर लोग सचेत हो जाते हैं। ऐसे में वे उन चीजों के खानपान पर अधिक फोकस रखते हैं जो उनकी इम्युनिटी सिस्टम को अच्छा रखे। शहर के लोगों द्वारा इसी तरह से मौसमी फलों को प्रमुख रूप से डाइट में शामिल किया जा रहा है, ताकि सर्दियों में सेहत बरकरार बनी रहे।

इन फलों का करें सेवन, इन फलों की बढ़ी डिमांड

-सेब

-अमरूद

-ब्लैक करंट

-ऑरेंज

-बेर

-कीवी


शहर में फलों की बड़ी मात्रा पुणे के साथ इलाहाबाद से भी आ रही है, जिसमें अमरूदों की डिफरेंट वैरायटीज शामिल है। क्योंकि ये विटामिन सी का परफेक्ट सोर्स है। न्यूट्रिशिनिस्ट नीतू जैन ने बताया कि सर्दियों में आने वाले ज्यादातर मौसमी फलों में विटामिन सी का परफेक्ट सोर्स होता है। इसमें खासतौर पर अमरूद में विटामिन सी होता है, जो अंदर से बीमारियों को दूर करने का काम करता है, इसके साथ ही विटामिन ए और विटामिन बी भी बड़ी मात्रा में अमरूदों की विभिन्न वैरायटियों में मिलता है, जो डाइजेशन सिस्टम को भी बेहतर बनाने का काम करता है।
यह भी पढ़ें : मां की ऐसी आई याद, उसी की साड़ी का फंदा बनकर झूल गई बेटी

सैलेड के साथ जूस भी

इन दिनों ब्रेकफास्ट और लंच में भी इन फ्रूट्स की वैरायटीज को बढ़ा दिया गया है। इसमें कभी इनका यूज सैलेड के साथ किया जा रहा है, तो कभी जूस के रूप में इन्हें डाइट में शामिल किया जा रहा है। इसके साथ ही ब्लैक करंट का जूस भी विंटर में होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों से फाइट करने में हेल्पफुल साबित होता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x878mtg

ट्रेंडिंग वीडियो