scriptघर में खोल लिया नोट छापने का कारखाना, आया पुलिस की गिरफ्त में | Note printing factory opened at home in lockdown | Patrika News

घर में खोल लिया नोट छापने का कारखाना, आया पुलिस की गिरफ्त में

locationजबलपुरPublished: Jun 08, 2021 06:57:09 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-छापता था 50 से लेकर 500 तक के नोट

पकड़े गए नकली नोट छापने की जानकारी देती पुलिस

पकड़े गए नकली नोट छापने की जानकारी देती पुलिस

जबलपुर. लॉकडाउन में जब लोग पाई-पाई को मोहताज रहे। सारे कारोबार ठप हो गए, तब एक व्यक्ति ने आपदा को अवसर में तब्दील किया और घर में ही नोट छापने का कारखाना खोल लिया। वह 50 से लेकर 500 रुपये तक के नोट छापने लगा। ये नकली नोट वह बाजार में बड़ी आसानी से चला भी रहा था। लेकिन अब पुलिस के हत्थे चढ गया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।
घर में खोल लिया नोट छापने का कारखाना, आया पुलिस की गिरफ्त में
हनुमानताल सीएसपी अखिलेश गौर बताते हैं कि मंगलवार सुबह सूचना मिली कि गोहलपुर स्थित समता कॉलोनी निवासी नरेश आसवानी अपने घर में नकली नोट छापकर उसके बाजार में चला रहा है। ऐसे में सूचना पर वह फौरन हनुमानताल और गोहलपुर के स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे और घेराबंदी कर दबिश दी। दबिश के दौरान आरोपी नोट छापते हुए पकड़ा गया। उसे गिरफ्तार कर उसके पास से सारे नोट जब्त कर लिए गए।
उन्होंने बताया कि आरोपी के घर से करीब चार लाख रुपये के 50 से 500 रुपये तक के नोट बरामद किए गए हैं। इसमें कुछ असली नोट भी हैं जिनकी पहचान कर उन्हें अलग किया जा रहा है। छटनी के बाद ही पता चल पाएगा कि आरोपी के घर से फिलहाल कितने नकली नोट बरामद किए जा सके हैं। आरोपी नरेश ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उसने लॉकडाउन में लगभग सवा लाख से अधिक के नकली नोट बाजार में चलाए है।
ये रही मॉडस आपरेंडी

आरोपी प्रिंटर में असली नोट रखता था और उसके बाद सफेद कागज को नोट के आकार का काटकर उसमें रुपये प्रिंट कर देता, जिससे नकली नोट तैयार हो जाता। ऐसा करते हुए उसने 50 से 500 तक के नकली नोट तैयार किए और बाजार में चला दिए। आरोपी के पास से किसने नोट लिए और इसमें उसके साथ और कितने लोग शामिल है इसके बारे में पूछताछ की जा रही है।
आरोपी नरेश के आपराधिक रिकार्ड की जांच की गई, जिसमें पता चला कि उसकी ओमती क्षेत्र में मोबाइल की दुकान है। उसके खिलाप जुआ, सट्टा खिलाने, शराब बेचने सहित करीब 12 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो