रेलवे का नया फैसला, अब यात्रियों को वेटिंग रुम में बैठने के लिए देने होंगे रुपए

- 10 रूपये प्रति घंटा देना होगा चार्ज
- वेटिंग रूम में ही लेना होगा खाना
- निजी कंपनियां संभालेंगी 5 स्टेशनों के वेटिंग रूम की जिम्मेदारी

By: Ashtha Awasthi

Published: 24 Dec 2020, 12:07 PM IST

जबलपुर। अगर आप ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो आपको ये खबर जानना जरुरी है। अब यात्रियों (passengers) को रेलवे स्टेशन (indian railway) में वेटिंग रुम में बैठने के लिए शुल्क चुकाना होगा। जी हां रेलवे ने अपनी आय के स्रोत बढ़ाने के लिए यात्री सुविधाओं में कटौती शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत जबलपुर रेल मंडल ने कर दी है। जबलपुर समेत मंडल के 5 स्टेशनों में बनाए गए वेटिंग रूम की जिम्मेदारी अब निजी कंपनियों को दी जाएगी।

electric_train.jpg

जानिए कितना देना होगा चार्ज

यात्रियों को वेटिंग रुम में इंतजार करने के लिए एसी फर्स्ट, सेकंड और थर्ड श्रेणी के लिए कम से कम 10 रूपये प्रति घंटा चार्ज देना होगा। जानकारी के मुताबिक स्टेशन को इन दिनों विकसित किया जा रहा है। इसमें प्लेटफार्म नंबर एक और छह को भी विस्तारित और सुविधा युक्त बनाया गया है। यहां पर बनाए गए वेटिंग रूम को निजी हाथों में देकर उन्हें संचालित करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

After eight months, this train will run on Khajuraho, Chhatarpur route
IMAGE CREDIT: patrika

यहीं से लेना होगा खाना

जो भी यात्री वेटिंग रुम में रुकेगा उसे भोजन करने के लिए अंदर लगे स्टॉल से भोजन खरीदना व खाना होगा। बता दें कि कटनी, सतना, रीवा और सागर स्टेशन में नई योजना के तहत वेटिंग रूम की सुविधा होगी। रेलवे इस मॉडल को आधार बनाकर अब देशभर के सभी 63 रेल मंडलों में इसे लागू करने जा रहा है। अभी दिल्ली के स्टेशन में ये सुविधा लागू है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned