scriptविमान हादसे के बाद डुमना एयरपोर्ट पर दो दिन बाद नियमित हुई उड़ानें | Regular flights start at Dumna airport after the plane crash | Patrika News

विमान हादसे के बाद डुमना एयरपोर्ट पर दो दिन बाद नियमित हुई उड़ानें

locationजबलपुरPublished: Mar 15, 2022 12:15:46 pm

Submitted by:

Lalit kostha

विमान हादसे के बाद डुमना एयरपोर्ट पर दो दिन बाद नियमित हुई उड़ानें
 

delhi, bangalore flight ticket Fare increase due to festival

delhi, bangalore flight ticket Fare increase due to festival

जबलपुर। डुमना एयरपोर्ट पर एयरइंडिया के विमान की मिसलैंडिंग की घटना के बाद सोमवार से नियमित समय पर उड़ानें शुरू हो गई। इससे हवाई यात्रियोंं को राहत मिल गई है। सोमवार को एयरपोर्ट पर दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों से आने वाली उड़ाने अपने शेड्यूल पर आईं। निर्धारित समय पर ही विमानों ने डुमना से उड़ान भी भरी। शनिवार को मिसलैंडिंग की घटना के बाद लगभग 30 घंटे तक एयरपोर्ट बंद था। रविवार रात से विमानों की आवाजाही शुरूहो गई थी।
इधर, हादसे के बाद जांच के लिए आयीं डीजीसीए और एयर इंडिया की टीमें लौट गई है। डीजीसीए की टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट सोमवार को केन्द्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय को सौंप दी है। एयर इंडिया की टीम ने भी छानबीन का ब्योरा मुख्यालय को प्रस्तुत कर दिया है। डीजीसीए की जांच रिपोर्ट के आधार पर मामले में आगे कार्रवाई होगी। बताया जा रहा है कि डीजीसीए की टीम ने जांच के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन को क्लीनचिट दे दी है। विमान को लैंड करने के लिए सिग्रल सही दिया गया था। उसके बाद भी मिस लैंडिंग हुई। इसे लेकर प्रारम्भिक रूप से फ्लाइट क्रू की लापरवाही की बात सामने आई है। आखिर कम्युनिकेशन गैप कहां पर हुआ, इसे लेकर आगे जांच हो सकती है।

 

राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने 5 जिलों और जम्मू-कश्मीर के लिए दी 60 लाख रुपए की राहत राशि

सांसद तन्खा ने संसद में पूछा सवाल- डुमना का एप्रन विस्तार और रनवे कब होगा पूरा

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री से अतारांकित प्रश्न के माध्यम से जबलपुर, रीवा एवं शहडोल में हवाई सेवाओं के विस्तार के बारे में प्रश्न किए। सांसद ने पूछा कि जबलपुर एयरपोर्ट के एप्रन के विस्तार व रनवे समेत नए हवाई टर्मिनल भवन की वर्तमान स्थिति क्या है? इसे पूर्ण करने समय सीमा बताएं। पूछा कि जबलपुर से कोलकाता, अहमदाबाद, ग्वालियर, चेन्नई, लखनऊ व जयपुर तक उड़ान शुरू करने की कोई योजना है।
सांसद तन्खा के सवाल के जवाब से केंद्रीय राज्य मंत्री ने सदन को अवगत कराया कि जबलपुर हवाई अड्डा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के स्वामित्व में है। यह एक प्रचलित हवाई अड्डा है। टर्मिनल भवन के पूर्ण किए गए कार्य की वास्तविक प्रगति और रनवे का विस्तार तेजी से चल रहा है। यह क्रमश: 40 प्रतिशत और 90 प्रतिशत पूर्ण हो गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जबलपुर का उड़ान सम्पर्क बेंगलूरु, बिलासपुर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुंबई और पुणे के बीच चल रहा है। उन्होंने बताया कि मार्च 1991 में, वायु निगम अधिनियम को निरस्त कर दिए जाने के बाद भारतीय अंतरदेशीय विमानन बाजार को नियंत्रण मुक्त कर दिया गया था। ऐसे में एयरलाइंस देशभर में, प्रचालन के लिए किसी भी बाजार और नेटवर्क का चयन करने कर अपने उड़ान बेड़े में बढ़ोतरी कर सकती हैं। हालांकि, उन्हें तय दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो