scriptCG Tourism: बस्तर की ये खूबसूरत वादियां बना देगी आपको दीवाना, मंत्रमुग्ध कर देते है ये नजारें | Bastar News: bastar beauty in Valleys | Patrika News
जगदलपुर

CG Tourism: बस्तर की ये खूबसूरत वादियां बना देगी आपको दीवाना, मंत्रमुग्ध कर देते है ये नजारें

Bastar News: प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण पर्यटन स्थल जो की लाल आतंकियों के चलते अभी तक यह पर्यटन स्थल लोगों के लिए रहस्य बनकर रह गई है।

जगदलपुरJun 03, 2024 / 07:51 am

Kanakdurga jha

CG Tourism
CG Tourism: अबूझमाड़ की गोद मे बसे आकर्षक जलप्रपात अपनी छटा नहीं बिखेर पा रहे है। अबुझमाड़ में लाल आतंक की धमक से अबुझमाड़ के जलप्रपात पर्यटकों की नजरों से ओझल बने हुए है। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण पर्यटन स्थल जो की लाल आतंकियों के चलते अभी तक यह पर्यटन स्थल लोगों के लिए रहस्य बनकर रह गई है।
CG Tourism
CG Tourism
जनपद पंचायत ओरछा अंतर्गत ग्राम पंचायत कुंदला के आश्रित ग्राम हरिमरका का है यह अद्भुत जलप्रपात जिला मुयालय से लगभग 26 व जनपद मुयालय ओरछा से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर है। इसे मुरविसमाड़ जलप्रपात भी कहा जाता है। यह पल्लाकशा, मुरविसमाड़, चिकलाबंदी नामक स्थान से निकलता है, तथा यह जलप्रपात हरिमरका एवं भट्टबेड़ा होते हुए बासिंग नाल में समाहित होता है।
यह भी पढ़ें

CG Tourism : छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर अभ्यारण… एकटक देखने को मजबूर करती है ‘बारनवापारा’ की खूबसूरती, एक बार जरूर जाएं

CG Tourism: नारायणपुर जिले के जंगलों में अद्भुत नजारे

हांदावाड़ा जलप्रपात आज विश्ववियात है। बाहुबली 2 फिल्म की शूटिंग भी होने थी। जिसमें भौगोलिक परिस्थितियों नक्सली समस्या बाधक बनी। यह याति प्राप्त जलप्रपात नारायणपुर जिले के ओरछा विकासखंड में आता है। हांदावाड़ा जलप्रपात की दूरी ओरछा विकासखंड मुयालय से लगभग 52 किलोमीटर व नारायणपुर जिला मुयालय से लगभग 118 किलोमीटर है। अबुझमाड़ के हांदावाडा छोटा सा ग्राम है। इस ग्राम से 4 किलोमीटर की दूरी पर धारा डोंगरी की पहाड़ी में गोयदेर नदी लगभग 350 फीट की ऊंचाई से गिरकर बहुत ही खूबसूरत एवं चरणबद्ध विशाल जलप्रपात का निर्माण करती है।
CG Tourism
CG Tourism

CG Tourism: मनमोहन है ओरछा झरना जलप्रपात

यह जलप्रपात ब्लॉक मुयालय से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहीं जिला मुयालय से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर यह जलप्रपात स्थित है। इस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए आपको नारायणपुर जिला मुयालय से लगभग 73 किलोमीटर दूर ओरछा ब्लॉक मुयालय पहुंचाना पड़ेगा। ओरछा ब्लॉक मुयालय में स्थित हाई स्कूल के पीछे वाले रास्ते से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मनोरम ओरछा जलप्रपात स्थानीय लोगों से ओरछा झरना भी कहते हैं।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Tourism: बस्तर की ये खूबसूरत वादियां बना देगी आपको दीवाना, मंत्रमुग्ध कर देते है ये नजारें

ट्रेंडिंग वीडियो