scriptSummer Health Tips: गर्मी में भूलकर भी ना खाएं ऐसा खाना.. सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान | Summer Health Tips: Do not eat such food even mistake in summer | Patrika News
जगदलपुर

Summer Health Tips: गर्मी में भूलकर भी ना खाएं ऐसा खाना.. सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

summer season: इन दिनों मौसम में बदलाव का दौर जारी है।

जगदलपुरMar 29, 2024 / 02:08 pm

Kanakdurga jha

summer_health_tips.jpg
Health Tips for summer season: इन दिनों मौसम में बदलाव का दौर जारी है। गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। रात में ठंडी तो दिन में तापमान में बढ़ोतरी ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बढ़ती गर्मी और गलत खान-पान बॉडी को असंतुलित बना देता है। ऐसे में खासकर घर के पौष्टिक भोजन ही करना चाहिये। खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को खराब कर सकती है । बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा 80% तक बढ़ जाता है । इसमें सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होना सामान्य बात है। इस दौरान बेमौसम बरसात, तेज गर्मी, अंधड़ के चलते ऐसा होता है।
इनका कहना है…

मौसमी बदलाव के कारण कई तरह की बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं। इसके लिए पौष्टिक आहार और विटामिन सी भरपूर मात्रा में लें। ऐसे मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वाले जल्दी चपेट में आते हैं। तेज गर्मी में लू के प्रभाव से बचने मौसमी फलों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।
बीमारियों की आशंका

गलत खान-पान से पेट व सिर में दर्द

पेट में गैस बनना और खट्टी डकारें आना

अपच और फूड पॉइजनिंग

गर्मियों में इनसे रहें दूर….

चाट पकोड़ी, पापड़ी, स्ट्रीट आइसक्रीम
ज्यादा तली-भुनी कचौड़ीसमोसा, नमकीन

स्ट्रीट फूड, पिज्जा, बर्गर और अन्य

भोेजन में इन्हें करें शामिल

गर्मियों के दिनों में हल्के भोजन का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा घर का बना मट्ठा, दही छाछ, कैरी, नींबू पानी, इमली का पना, सत्तू, सीजनल फ्रूट्स या उनका जूस, सलाद इत्यादि का प्रयोग अधिक करें। चाय-कॉफी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। ये डाइट बॉडी को हाइड्रेट रखेगी और बीमारियों से भी बचाएगी।

Home / Jagdalpur / Summer Health Tips: गर्मी में भूलकर भी ना खाएं ऐसा खाना.. सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो