script

सरकार की इस स्कीम में 30 हजार लोग करना चाहते हैं हवाई यात्रा

locationजयपुरPublished: Jul 30, 2019 01:36:33 am

Submitted by:

vinod vinod saini

राजस्थान सरकार (rajasthan government) की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना (Senior Citizen Tirtha Yatra Yojana) में 30 हजार लोगों की ईच्छा हवाई यात्रा (Air travel) करने की है। योजना में सर्वाधिक लोगों ने नेपाल (nepal) के पशुपतिनाथ मंदिर (pashupatinath temple) और दूसरे नंबर पर रेल यात्रा (train journey) से रामेश्वरम् के दर्शन करना चाहते हैं

30-thousand-people-want-air-travel-in-this-scheme-of-government

पशुपतिनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना
हवाई जहाज से जाना चाहते हैं नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर
रेल से यात्रा के लिए रामेश्वरम् को दूसरी प्राथमिकता

उदयपुर। तीस हजार यात्रियों की तमन्ना पशुपतिनाथ मंदिर (pashupatinath temple) की हवाई यात्रा (Air travel) की है, वहीं दूसरे नंबर की प्राथमिकता रामेश्वरम् (rameshwaram) की है। देवस्थान विभाग (Department of devasthan) की ओर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना (Senior Citizen Tirtha Yatra Yojana) में इसकी जानकारी मिली है। आवेदन की अंतिम तिथि तक कुल 61 हजार 596 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें में कुल 1 लाख 11 हजार 662 यात्रियों और उनके सहयोगियों ने यात्रा के लिए आवेदन किया। यात्रा के निर्धारित स्थलों में से सर्वाधिक 29 हजार 746 लोगों ने नेपाल (nepal) काठमांडू की हवाई यात्रा के लिए आवेदन किया है। दूसरे नंबर पर रेल यात्रा में रामेश्वरम् को 24 हजार 639 यात्रियों ने पसंद किया।
देवस्थान विभाग के अतिरिक्त आयुक्त दिनेश कोठारी ने बताया कि विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को करवाई जाने वाली यात्रा में रेल और हवाई जहाज से पांच-पांच हजार यात्रियों को विभिन्न स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। कोठारी ने बताया कि कुल 1 लाख 6 हजार 900 यात्रियों के आवेदन सही है। करीब 4762 यात्रियों ने दोहरे आवेदन किए हैं। इनकी जांच कर निर्णय लिया जाएगा।
रेल यात्रा की यह है स्थिति
रेल यात्रा (train journey) में सर्वाधिक पसंदीदा स्थल रामेश्वरम् है। इसे 24639 यात्रियों ने प्राथमिकता दी है। इसी प्रकार जगन्नाथपुरी (jagannath puri) को द्वितीय प्राथमिकता दी गई है। सबसे कम मुस्लिम समुदाय के धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आवेदन किया गया है। इसमें मात्र 275 यात्रियों ने आवेदन किया है।
हवाई यात्रा की स्थिति
हवाई यात्रा में नेपाल के काठमांडू और पशुपतिनाथ को सर्वाधिक 29 हजार 746 यात्रियों ने प्राथमिकता दी है। वहीं सबसे कम देहरादून से ऋषिकेश के लिए 934 यात्रियों ने आवेदन किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो