scriptलालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये की बारी,15 दिन में 10 फीसदी हुआ महंगा | After red chillies and cumin, now it is the turn of coriander ... 10 percent costlier in 15 days | Patrika News
जयपुर

लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये की बारी,15 दिन में 10 फीसदी हुआ महंगा

लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये के दामों ने लोगों को झटका दिया है। आवक कमजोर पड़ने और बेमौसम बारिश से इसके दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

जयपुरJul 21, 2023 / 03:13 pm

Narendra Singh Solanki

लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये की बारी,15 दिन में 10 फीसदी हुआ महंगा

लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये की बारी,15 दिन में 10 फीसदी हुआ महंगा

लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये के दामों ने लोगों को झटका दिया है। आवक कमजोर पड़ने और बेमौसम बारिश से इसके दाम लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 15 दिनों में धनिये के भाव 1000 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक बढ़ चुके हैं। मजबूत निर्यात मांग के कारण भी धनिये की कीमतों में तेजी आई है और आगे भी धनिये की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है। कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर धनिया के अगस्त कॉन्ट्रैक्ट ने उच्च स्तर छू लिया।

यह भी पढ़ें

हल्दी पर भी चढ़ा तेजी का रंग, 300 पार पहुंचे दाम…बारिश से फसल को हुआ नुकसान

बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान

मसाला कारोबारी रामअवतार अग्रवाल का कहना है कि मार्च और अप्रेल में आई बेमौसम बारिश ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है, जिसके कारण धनिया उत्पादक इलाकों में इसकी आवक में कमी आई है, जिससे इसके दाम बढ़ रहे हैं। जून महीने में मंडियों में करीब 59 हजार टन धनिया की आवक हुई थी। नई फसल फरवरी 2024 में आएगी, जब तक दाम 20 से 25 फीसदी और बढ़ सकते है।

यह भी पढ़ें

दालों पर भी चढ़ा टमाटर का रंग, अरहर दाल के दामों में जोरदार तेजी

जुलाई में 27 हजार टन आवक

जुलाई महीने में अब तक 27,700 टन आवक हो चुकी है। बीस दिन बीतने के बाद पिछले महीने की आवक के आधे के बराबर भी आवक नहीं हुई है। अग्रवाल ने कहा कि कमजोर आवक के साथ ही धनिया की निर्यात मांग बढ़ने से भी इसकी कीमतों में तेजी आ रही है। इस साल अप्रेल और मई अवधि में 36,932 टन धनिया का निर्यात हो चुका है, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 7812 टन था। जाहिर है धनिया के निर्यात में 4 गुना से भी ज्यादा इजाफा हुआ है। धनिया के भाव आगे बढ़कर 7800 रुपए प्रति क्विंटल तक जा सकते हैं।

https://youtu.be/SLPR4ULP-LE

Home / Jaipur / लालमिर्च और जीरे के बाद अब धनिये की बारी,15 दिन में 10 फीसदी हुआ महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो