scriptकश्मीर में 370 हटाते ही जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर एयरबेस पर सुरक्षा एजेंसियां चाक-चौबंद | All 4 Air Base Of Rajasthan On High Alert After Article 370 Scrap | Patrika News
जयपुर

कश्मीर में 370 हटाते ही जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर एयरबेस पर सुरक्षा एजेंसियां चाक-चौबंद

जम्मू कश्मीर से धारा 370 ( Article 370 ) हटाने के बाद प्रदेश के चारों एयरबेस पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है।

जयपुरAug 10, 2019 / 01:08 pm

Nidhi Mishra

All 4 Air Base Of Rajasthan On High Alert After Article 370 Scrap

कश्मीर में 370 हटाते ही जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर एयरबेस पर सुरक्षा एजेंसियां चाक-चौबंद

जयपुर। जम्मू कश्मीर में धारा-370 हटाने ( Jammu Kashmir Article 370 Removal ) के बाद पाकिस्तान की ओर से भारी विरोध को देखते हुए राजस्थान से लगते पाकिस्तान के बॉर्डर ( Indo Pak border in Rajasthan ) पर भी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। सीमा सुरक्षा बल ( Border Security Force ) के साथ एयरफोर्स भी हाई अलर्ट पर हो गई है। जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन ( jodhpur airforce ), बाड़मेर स्थित उत्तरलाई ( uttarlai air force station ) , बीकानेर के नाल ( bikaner nal airport ) और श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ एयरबेस ( suratgarh airbase ) पर सुरक्षा बढ़ाने के साथ वायुसेना को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तत्पर रहने को कहा है।
All 4 Air Base Of Rajasthan On High Alert After Article 370 Scrap
स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day India ) के मौके पर सीमा सुरक्षा बल ने 7 अगस्त से 21 अगस्त तक पहले ही ऑपरेशन अलर्ट ( Operation alert ) शुरू कर रखा है, लेकिन इस बार कश्मीर मामला आने के बाद अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। बीएसएफ ने अतिरिक्त जवान भेजने के साथ बॉर्डर पर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी है ताकि पाकिस्तान से होने वाली किसी भी प्रकार की घुसपैठ को रोका जा सके।
श्रीगंगानगर-चूरू के सीमावर्ती क्षेत्र में पहली बार तैनात होगी आरएसी
वहीं आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस और प्रशासन सुरक्षा को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है। प्रदेश के चारों एसरबेस पर आइट सिक्योरिटी के साथ ही पुलिस ने पहली बार बीकानेर संभागस्तर पर सुरक्षा बंदोबस्तों का काफी सख्त कर दिया है। बड़ी बात ये है कि जम्मू-कश्मीर से हाल ही में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद तनाव की आशंका को देखते हुए पुलिस ने त्रिस्तरीय सुरक्षा इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। पंजाब व हरियाणा से सटते क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराया गया है। श्रीगंगानगर और चूरू जिले को एक-एक आरएसी की कंपनी भेजी गई है। 15 अगस्त पर सुरक्षा कारणों से पहली बार आरएसी तैनात की जा रही है।
All 4 Air Base Of Rajasthan On High Alert After Article 370 Scrap
आइजी जोस मोहन और पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने दो दिन पहले बॉर्डर एरिया के थानों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। खाजूवाला थाने का निरीक्षण कर उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने, रात्रिकालीन गश्त और होटल-ढाबों व आश्रय स्थल में रहने वाले लोगों की सघन जांच करने तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर निगरानी रखने के लिए मुखबिरों का अलर्ट करने के निर्देश दिए।

नाकाबंदी, हथियार बंद जवान
संभाग में हर रोज नाकाबंदी की जा रही है। राज्य के सीमावर्ती गांवों और जिलों में पुलिस की गश्त बढ़ाई गई है। हथियार बंद जवानों को तैनात किया जा रहा है।

बीएसएफ अधिकारियों से की चर्चा
आइजी जोस मोहन और पुलिस अधीक्षक शर्मा ने बीएसएफ, सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ सुरक्षा संबंधी चर्चा की। बीएसएफ के जवान बॉर्डर पर और शहर में पुलिस जवान निगरानी रखे हुए हैं। बीएसएफ, सेना और पुलिस मिलकर चौकसी कर रहे हैं।
All 4 Air Base Of Rajasthan On High Alert After Article 370 Scrap
होटल-ढाबों पर निगरानी
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। चूरू व श्रीगंगानगर में आरएसी की एक-एक कंपनी तैनात की गई है। नाकाबंदी की जा रही है। होटलों-ढाबों व आश्रय स्थलों पर निगरानी रख रहे हैं। — जोस मोहन, आइजी, बीकानेर रेंज

Home / Jaipur / कश्मीर में 370 हटाते ही जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर एयरबेस पर सुरक्षा एजेंसियां चाक-चौबंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो