scriptराजस्थान में लागू होगी Ayushman Bharat Yojana, इस तरह चेक करें योजना में आपका नाम है या नहीं | Ayushman Bharat Yojana Rajasthan, Ayushman Bharat Yojana eligibility | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में लागू होगी Ayushman Bharat Yojana, इस तरह चेक करें योजना में आपका नाम है या नहीं

Ayushman Bharat Yojana In Rajasthan – राजस्थान सरकार ने प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने के लिए अपनी सहमति दे दी है। शीघ्र ही Ayushman Bharat Yojana राजस्थान में लागू की जाएगी।

जयपुरJun 25, 2019 / 03:56 pm

santosh

Ayushman bharat yojna

आयुष्मान भारत योजना को लेकर आया यह सच,जानिए

जयपुर। Ayushman Bharat Yojana In Rajasthan – राजस्थान सरकार ने प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने के लिए अपनी सहमति दे दी है। शीघ्र ही आयुष्मान भारत योजना राजस्थान में लागू की जाएगी।

 

5 लाख तक का कैशलैस बीमा कवर मिलेगा
आयुष्मान भारत योजना ( ABY ) के तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपए तक का कैशलैस बीमा कवर उपलब्ध करवाया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में आने से लाभार्थी परिवारों का इलाज ( ayushman bharat yojana how to apply ) राज्य के साथ ही देश के अन्य राज्यों में आयुष्मान भारत योजना के तहत संबद्ध निजी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों में भी किया जा सकेगा। इन परिवारों के उपचार पर होने वाले व्यय का 40 प्रतिशत राज्य सरकार व 60 प्रतिशत केंद्र सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। इस योजना में राजस्थान के करीब 59 लाख 71 हजार लाभार्थी चिन्हित किए गए हैं।

 

राजस्थान में कितने लोगों को लाभ मिलेगा
आयुष्मान बीमा योजना देश में वसुंधरा सरकार के समय ही शुरू हो गई थी, लेकिन उस समय राजस्थान में Bhamashah Swasthya Bima Yojana पहले से ही जारी होने के चलते इसे तत्काल लागू नहीं किया गया था। अब आयुष्मान भारत योजना का क्रियान्वयन वर्तमान में राज्य सरकार की ओर से संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ समन्वय कर किया जाएगा। आयुष्मान बीमा ( Ayushman Bharat Yojana Registratin Online ) के लाभ में शामिल होने वाले पात्र ( आयुष्मान भारत योजना पात्रता ) परिवारों के अलावा भामाशाह के शेष लाभार्थियों को पहले की तरह ही भामाशाह का लाभ मिलता रहेगा। जबकि आयुष्मान में शामिल होने वाले पात्र परिवार 5 लाख के कैशलेश बीमा के पात्र होंगे।

 

उम्र और परिवार के आकार का कोई बंधन नहीं
केंद्र सरकार का दावा है कि आयुष्मान बीमा योजना से 10 करोड़ परिवार यानी 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा। पीएम नरेंद्र मोदी के अनुसार 5 लाख की राशि में सभी जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती के खर्च शामिल होंगे। इसमें कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1300 बीमारियां शामिल होंगी। योजना में उम्र और परिवार के आकार का कोई बंधन नहीं है। आयुष्मान बीमा योजना का लाभ गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों को मिलेगा। वर्ष 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे ( Ayushman Bharat Eligibility ) के लोगों को इसमें जगह मिलेगी।

 

इस तरह देखें आप लाभ ले सकते हैं या नहीं
योजना में आपका नाम है या नहीं ( ayushman bharat yojana website ) यह आप mera.pmjay.gov.in/ पर चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाए। यहां होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें मोबाइल नंबर डाले। उस पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा। इसके बाद अंदर जाते ही ( Ayushman Bharat Login ) राजस्थान सलेक्ट करें और अपना नाम व अन्य डालकर सर्च करें। जानकारी डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें जुड़ा है या नहीं। लोग पास के अस्पतालों में जाकर भी यह पता कर सकते हैं कि उनको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। याेजना से संबंधित अन्य जानकारी आप Ayushman Bharat website से ले सकते हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान में लागू होगी Ayushman Bharat Yojana, इस तरह चेक करें योजना में आपका नाम है या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो