scriptजयपुर में आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चक्काजाम, नहीं रहें सार्वजनिक परिवहन के भरोसे | Chakka Jam in Jaipur on 24 Jan | Patrika News

जयपुर में आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चक्काजाम, नहीं रहें सार्वजनिक परिवहन के भरोसे

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2020 08:06:57 am

Submitted by:

dinesh

अगर आप शहर में बाहर निकल रहे हैं तो ध्यान रखिए, आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद हैं। राजधानी जयपुर में आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चक्काजाम ( Chakka Jam ) रहेगा। आपको आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। परिवहन कार्यालयों में फिटनेस बंद करने के विरोध में कॉमर्शियल महासंघ ने गुरुवार रात 12 बजे से हड़ताल की घोषणा कर दी, आज रात 12 बजे तक चलेगी…

chakka_jam.jpg
जयपुर। अगर आप शहर में बाहर निकल रहे हैं तो ध्यान रखिए, आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद हैं। राजधानी जयपुर में आज पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चक्काजाम ( Chakka Jam ) रहेगा। आपको आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। परिवहन कार्यालयों में फिटनेस बंद करने के विरोध में कॉमर्शियल महासंघ ने गुरुवार रात 12 बजे से हड़ताल की घोषणा कर दी, आज रात 12 बजे तक चलेगी। चक्काजाम हड़ताल में शहर की 17 यात्री वाहन यूनियनों ने समर्थन दिया है। इसके तहत ट्रकोंं सहित सिटी बस, ई-रिक्शा, ऑटो, मैजिक टैम्पू, टैक्सी कार, कैब बंद करने की घोषणा की है। महासचिव अनिल आनंद और संरक्षण इंद्र कुमार चडï्ढा ने बताया कि इससे पहले जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर अवगत कराया जा चुका है।
केवल लो-फ्लोर का ही सहारा
राजधानी में लो-फ्लोर की स्थिति को देखें तो शहर में महज 250 हैँ। इनमें भी 50 से ज्यादा ऑफ रूट रहती हैं। शाम सात बजे बाद बसों का संचालन बंद होना शुरू हो जाता है। ऐसे में लोगों को आवागमन में परेशानी होती। लो-फ्लोर के भरोसे समस्या का समाधान नहीं होगा।
जयपुर में यह रहेगा असर
शहर में यात्री वाहनों की हड़ताल से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एयरपोर्ट पर कार एसोसिएशन की ओर से बंद रखा गया है। वहीं ई-रिक्शा वेलफेयर सोसायटी और ऑटो से जुड़ी सभी यूनियन ने चक्काजाम की घोषणा की है। इसके अलावा ट्यूरिस्ट बस एसोसिएशन, निजी बस ऑपरेटर, परचून ट्रांसपोर्ट, विश्वकर्मा ट्रांसपोर्ट, जयपुर मिनी बस, पिंकसिटी कार, जयपुर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित 17 यूनियनों ने वाहनों को बंद रखने की घोषणा की है। इधर, हड़ताल में जयपुर ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर चैंबर अध्यक्ष गोपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि उनका समर्थन नहीं होगा।

महासंघ का तर्क, क्यों हो रही हड़ताल
परिवहन विभाग ने फिटनेस सेंटर ने आरटीओ कार्यालयों से बंद कर निजीकरण कर दिया।
निजी सेंटर ट्रांसपोर्ट नगर से 35 किमी दूर अजमेर रोड पर है। आने-जाने में 70 किमी लगते हैं।
फिटनेस दूसरे दिन दी जा रही है, दो दिन खराब हो रहे हैं।
फिटनेस सेंटर पर पांच हजार रुपए अगल से लग रहे हैं।
सेंटर पर पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।
कार्यालयों में फिटनेस बंद करने से सरकार को रोज एक सेंटर से 1.5 करोड़ का नुकसान हो रहा है।
फिटनेस सेंटर पर सरकार तय करेगी नीति: परिवहन मंत्री
राजधानी में ट्रांसपोर्टरों की ओर से किए जा रहे फिटनेस सेंटर के विरोध पर परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा है कि फिटनेस सेंटर को लेकर ट्रांसपोर्टरों की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार नीति तय करेगी। इसके लिए बैठक आयोजित कर निर्णय लिया जाएगा। खाचरियावास ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों को भी बैठक में बुलाया जाएगा। इसके अलावा सरकार हाईकोर्ट में भी अपना पक्ष रखेगी। परिवहन विभाग ट्रांसपोर्टरों को परेशान करने के बजाय पहले बकाया टैक्स वसूलने का अभियान चलाएगा।
फोटो प्रतीकात्मक

ट्रेंडिंग वीडियो