script व्यापारियों ने चेताया, China के कारण लाल मिर्च के भावों में आएगी तेज़ी, जानें वजह | Chilli Traders Warn Red Chilli Prices will Hike due to China know Reason | Patrika News

व्यापारियों ने चेताया, China के कारण लाल मिर्च के भावों में आएगी तेज़ी, जानें वजह

locationजयपुरPublished: Nov 03, 2023 02:48:54 pm

Red Chilli Prices Hike Soon : व्यापारियों ने चेताया की चीन की वजह से लाल मिर्च के रेट में जबरदस्त तेजी आएगी। जानें ऐसी क्या वजह है?

red_chilli_prices.jpg
Red Chilli Prices
Chilli Traders Warn : चीन लाल मिर्च का एक बड़ा आर्डर देने वाला है। इस आर्डर के बाद लाल मिर्च के भाव आसमान छूने लगेंगे। व्यापारियों ने चेताया है। वजह हैरान करने वाली है। जयपुर मंडी में गुंटूर की 334 मिर्च की डंडीकट क्वालिटी के भाव 250 रुपए तथा तेजा डंडीकट 280 रुपए प्रति किलो पर मजबूत बोली जा रही है। कारोबारी लक्ष्मीनारायण डंगायच ने कहा कि आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में लालमिर्च की कीमतें बीते एक सप्ताह में करीब 15 रुपए प्रति किलो उछल गई हैं। हालांकि जयपुर मंडी में उठाव कम होने से फिलहाल यहां पर उतनी तेजी नहीं आ सकी है, लेकिन शीघ्र ही मजबूती के आसार बनेंगे। वहीं मध्य प्रदेश की उत्पादक मंडियों में नई लालमिर्च की आवक प्रारंभ हो गई है। सप्ताह में मिर्च की दो दिन आवक होती है। एमपी की मंडियों में वर्तमान में दो दिनों की आवक करीब 17 हजार बोरी बताई जा रही है। एमपी में नई लालमिर्च के भाव 150 से 200 रुपए प्रति किलो चल रहे हैं।

व्यापारियों ने जताई आशंका

गौरतलब है कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दो ऐसे राज्य हैं, जो कुल मिर्ची उत्पादन में 55 फीसदी की हिस्सेदारी रखते हैं। लालमिर्च में प्रतिदिन होने वाले उछाल को देखते हुए व्यापारी आने वाले समय में भाव बढ़ने की आशंका जता रहे हैं। व्यापारियों के मुताबिक चीन मिर्च का सबसे बड़ा खरीदार है। चीन से डिमांड आने पर मिर्च की कीमतें काफी तेज हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें

आरबीआइ की नई सुविधा, राजस्थान की जनता भी डाक से भेज सकेगी 2000 के नोट



कुल लालमिर्च का उत्पादन 18.36 लाख टन

वर्ष 2021-22 के आंकड़ों के अनुसार भारत के पास कुल लालमिर्च का उत्पादन 18.36 लाख टन था। वहीं इसकी खेती का क्षेत्रफल 8.82 लाख हैक्टेयर था। इसी प्रकार हरी मिर्च की खेती 4.27 लाख हैक्टेयर में की गई थी, जिसका उत्पादन 47 लाख टन था।

यह भी पढ़ें

अलवर मंडी में नवंबर से नए प्याज की होगी आवक शुरू, किसानों को अच्छे भाव मिलने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो