scriptराजस्थान: अगले 6 महीने में दूसरी अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे CM भजनलाल, उपचुनाव में कमल खिलाने की होगी जिम्मेदारी | CM Bhajanlal Sharma will go through the second ordeal in the by-election in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान: अगले 6 महीने में दूसरी अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे CM भजनलाल, उपचुनाव में कमल खिलाने की होगी जिम्मेदारी

सीएम भजन लाल अगले 6 महीने में फिर से दूसरी अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे। सीएम बनने के बाद भजनलाल शर्मा के सामने यह पहला चुनाव था, लेकिन ठीक 6 महीने बाद राज्य के 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

जयपुरJun 05, 2024 / 09:46 pm

Suman Saurabh

CM Bhajanlal Sharma will go through the second ordeal in the by-election in Rajasthan

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में बीजेपी राजस्थान की 25 में से 14 सीटें जीती है। यानी इस बार पार्टी को 2019 के नतीजे से 11 सीटें कम मिली हैं। उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन न होने पर संगठन के वरिष्ठ अधिकारी इसे लेकर गंभीर हैं। बीजेपी को यह नुकसान तब हुआ जब प्रदेश में उनकी सरकार है। ऐसे में सीएम भजनलाल शर्मा भी इस परिणाम को लेकर चिंतित हैं। सीएम बनने के बाद भजनलाल शर्मा के सामने यह पहला चुनाव था, लेकिन ठीक 6 महीने बाद राज्य के 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। जिसमें पार्टी को जीत दिलाने की जिम्मेदारी संगठन के साथ एक बार फिर सीएम के कंधों पर होगी। यानी सीएम भजन लाल अगले 6 महीने में फिर से दूसरी अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे।

इन 5 विधायकों ने जीता लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की पांच ऐसी सीटें हैं जिन पर विधायकों ने एमपी का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इनमें दौसा विधायक मुरारीलाल मीना दौसा से सांसद का चुनाव जीते हैं। झुंझुनूं विधायक बृजेंद्र ओला झुंझुनूं से सांसद का चुनाव जीते, खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल नागौर से सांसद चुनाव जीते, देवली उनियारा विधायक हरीश चौधरी टोंक-सवाई माधोपुर से सांसद चुनाव जीते, चौरासी विधायक राजकुमार रोत बांसवाड़ा-डूंगरपुर से सांसद चुनाव जीते। ऐसे में दौसा, झुंझुनूं, खींवसर, देवली – उनियारा और चौरासी विधानसभा सीटों पर अगले 6 महीने में उपचुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें

कभी देखा था शिक्षक बनने का सपना, अब सांसद बन गए; राजस्थान के इस युवा नेता ने रच दिया इतिहास

25 में सिर्फ 14 पर खिला कमल

इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी राजस्थान की 25 में से सिर्फ 14 सीटें ही जीत सकी। पार्टी को 11 सीटों पर बड़ा नुकसान हुआ है। मिशन 25 को लेकर चल रही बीजेपी ने पार्टी के इस प्रदर्शन के बाद समीक्षा शुरू कर दी है। अब सरकार और संगठन स्तर पर इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि कहां चूक हुई, जिससे मिशन 25 का लक्ष्य फेल हो गया। सत्ता और संगठन को अपनी रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को भेजनी है, ऐसे में शीर्ष स्तर पर मंथन और चिंतन के साथ रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान: अगले 6 महीने में दूसरी अग्निपरीक्षा से गुजरेंगे CM भजनलाल, उपचुनाव में कमल खिलाने की होगी जिम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो