scriptभिवाड़ी के निकट एयरपोर्ट की व्यवहारिकता पर असर का अध्ययन कराए केन्द्र | cm gehtot write to center for viability study of proposed airport | Patrika News

भिवाड़ी के निकट एयरपोर्ट की व्यवहारिकता पर असर का अध्ययन कराए केन्द्र

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 05:48:26 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

– मुख्यमंत्री गहलोत ने लिखा केन्द्रीय मंत्री गोयल को पत्र
 

जयपुर. राज्य सरकार ने दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) के तहत भिवाड़ी के निकट प्रस्तावित एयरपोर्ट पर यूपी के जेवर गांव में बन रहे नए एयरपोर्ट के प्रभाव का मामला फिर से केन्द्र के सामने उठाया है। इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। गहलोत ने पत्र में कहा है कि जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट के कारण भिवाड़ी के नजदीकी प्रस्तावित एयरपोर्ट की व्यवहारिकता पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसका अध्ययन कराना अब आवश्यक है। इसी अध्ययन के आधार पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की ओर से परियोजना की डीपीआर में जरूरी संशोधन होने हैं। इसके लिए सितम्बर, 2019 में उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से पत्र लिखा गया था। लेकिन राज्य सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया। गहलोत ने गोयल से इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी करने के लिए कहा है। यह एयरपोर्ट डीएमआईसी के तहत विकसित होने वाले औद्योगिक एवं निवेश क्षेत्रों में मालवाहक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बनाया जाना है।

इसलिए पड़ी जरूरत

भिवाड़ी के नजदीक एयरपोर्ट के लिए वर्ष 2014 में डीपीआर तैयार कराई गई थी। सूत्रों का कहना है कि इस परियेाजना पर करीब 40 हजार करोड़ रुपए का खर्च प्रस्तावित है। इधर, यूपी में यमुना एक्सपेस वे स्थित जेवर गांव में नए एयरपोर्ट का काम शुरु हो गया है। यह एयरपोर्ट दिल्ली से महज 80-85 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में सरकार को आशंका है कि भिवाड़ी में भी एयरपोर्ट बनता है तो भारीभरकम निवेश के बावजूद आर्थिक दृष्टिकोण से यह व्यवहारिक साबित होगा या नहीं? इसीलिए व्यवहारिकता अध्ययन की जरूरत पड़ी।
जेपीएमआईए के लिए प्राधिकरण
सरकार डीएमआईसी के प्रथम चरण में शामिल जोधपुर-पाली-मारवाड़ औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण गठित करेगी। गहलोत ने पत्र में इसकी जानकारी भी केन्द्र को दी है। खुशखेड़ा-भिवाड़-नीमराणा निवेश क्षेत्र में प्रगति के बारे में भी बताया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो