scriptकॉलेजों में अब हर महीने होगी परीक्षा, सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देनी अनिवार्य | Common timetable, monthly test in Rajasthan government colleges | Patrika News

कॉलेजों में अब हर महीने होगी परीक्षा, सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देनी अनिवार्य

locationजयपुरPublished: Jul 28, 2019 11:33:19 am

Submitted by:

santosh

स्कूलों की तरह कॉलेजों में पहली बार मासिक परीक्षा ली जाएगी। कॉलेज आयुक्तालय छात्र-छात्राओं की कक्षा में उपस्थिति बढ़ाने के लिए यह प्रयोग कर रहा है।

NEET Exam

NEET Exam पास करने के बाद आप न करें ये गलती, इस शख्स ने लूटाए 60 लाख

जयपुर। स्कूलों की तरह कॉलेजों में पहली बार मासिक परीक्षा ली जाएगी। कॉलेज आयुक्तालय छात्र-छात्राओं की कक्षा में उपस्थिति बढ़ाने के लिए यह प्रयोग कर रहा है।

 

हर महीने ली जाने वाली परीक्षा यूं तो सामान्य परीक्षा की तरह होगी। जिसमें परीक्षा कक्ष होगा, पेपर-उत्तर पुस्तिका भी होगी, मगर कमरे में कोई इन्विजीलेटर (परीक्षा पर्यवेक्षक) नहीं होगा। मासिक परीक्षाएं बिना इन्विजीलेटर के ली जाएगी।

 

शिक्षक पेपर व उत्तर पुस्तिका देकर चले जाएंगे। इसके पीछे आयुक्तालय के अधिकारियों ने तर्क दिया है कि छात्र-छात्राओं में आत्म अनुशासन, ईमानदारी, स्वनियंत्रण बढ़ाने के लिए यह प्रयोग किया जा रहा है।

 

टाइम टेबल तय, उसी के अनुसार पढ़ाई: परीक्षा के साथ ही कॉलेजों में पढ़ाई के लिए भी प्रयोग किया गया है। जिसमें महीने की शुरुआत में ही उस महीने में पढ़ाए जाने वाले विषयों का टाइम-टेबल वेबपोर्टल पर अपलोड किया जा रही है। इस टाइम टेबल के अनुसार ही प्रदेश के कॉलेजों में पढ़ाई करवाई जा रही है।

 

कल होगी पहली परीक्षा
प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेज में यूजी में प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। पीजी में प्रवेश की प्रकिया चल रही है। यूजी की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू भी हो गई थी। पहली मासिक परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश से 252 कॉलेजों में एक साथ आयोजित की जाएगी। परीक्षा सभी छात्र-छात्राओं को देनी आवश्यक है। परीक्षा 20 अंकों की होगी। जिसमें 11 प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

हर कमरे में हम एक इन्विजीलेटर लगा सकते हैं। हमने हर विद्यार्थी को उसका इन्विजीलेटर बनाया है। ताकि बच्चे में आत्मअनुशासन सीखें। इसके साथ ही मासिक परीक्षा से छात्र के सभी विषय मजबूत हो जाएंगे।
प्रदीप कुमार बोरड़, कॉलेज शिक्षा आयुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो