scriptअगले महीने होगी 13 हजार 912 पदों पर कांस्टेबल भर्ती | Constable recruitment for 13 thousand 912 posts next month | Patrika News
जयपुर

अगले महीने होगी 13 हजार 912 पदों पर कांस्टेबल भर्ती

भर्ती से बाहर नहीं होंगे पहले आवेदन करने वाले , मुख्य सचिव की बैठक में निकाला रास्ता , अभ्यर्थियों की कट आॅफ ऐज बढ़ाई जाएगी

जयपुरMay 05, 2018 / 08:50 pm

Vishnu Sharma

rajasthan police constable requirement news
जयपुर – प्रदेश में अब कांस्टेबल के 13 हजार 912 पदों पर एक साथ भर्ती होगी। इनमें 5500 पुराने तथा 8412 नए पद शामिल है। भर्ती परीक्षा में पूर्व में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी उम्र के कारण बाहर नहीं हो पाएंगे। नई भर्ती में उन अभ्यर्थियों की कट आॅफ ऐज बढ़ाई जाएगी।

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार को सचिवालय में हुई बैठक में कांस्टेबल भर्ती पर मंथन किया गया। बैठक में पेपर लीक प्रकरण के कारण निरस्त की गई भर्ती के 5500 पदों तथा 8412 नए पदों को मिलाकर कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया जून में पूरी करने के निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक उप्रेती, डीजीपी ओपी गल्होत्रा और डीओपी सचिव भास्कर ए सावंत शामिल हुए।

सात या आठ महीने की मिलेगी छूट..

बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि अक्टूबर में जब प्रक्रिया हो रही थी तब भर्ती की आयुसीमा 26 वर्ष थी। लेकिन अब जून में भर्ती प्रक्रिया होगी तो स्वाभाविक रूप से कुछ अभ्यर्थियों की उम्र बढ़ जाएगी और वे बाहर हो सकते हैं। ऐसे में उन अभ्यर्थियों को राहत देते हुए संशोधित विज्ञप्ति जारी की जानी चाहिए। अक्टूबर 2017 से जब तक विज्ञप्ति जारी नहीं होती तब तक की तारीख देखकर कट ऑफ एज बढ़ाई जाएगी। यानि मई में विज्ञप्ति जारी होती है तो 7 या 8 माह की छूट देकर अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा।
आवेदन ऑनलाइन और परीक्षा ऑफलाइन होगी…
बैठक में तय किया गया कि नई भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन आॅन लाइन होंगे, लेकिन परीक्षा आॅफ लाइन होगी। सहूलियत के हिसाब से हरेक रेंज के हिसाब से परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है। सब जगह परीक्षा का दिन 1 ही रखा जाएगा। पहले जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें आवेदन तो दुबारा करना पड़ेगा लेकिन उनसे फीस नहीं ली जाएगी। जिन्होंने पहले आवेदन किया उन्हें दुबारा आवेदन इसलिए भी करना पड़ेगा कि परीक्षा केंद्रों में बदलाव होगा।
बाहर हो सकते हैं अभ्यर्थी …
जानकारी के अनुसार एसीएस गृह दीपक उप्रेती ने बताया कि यदि आयु सीमा वही रखी गई तो अकारण कई अभ्यर्थी भर्ती से बाहर हो जाएंगे। इनमें कई अभ्यर्थियों की आयु सीमा में बदलाव होता है और वो परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। इसके बाद इस मसले को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक रखी गई।

Hindi News/ Jaipur / अगले महीने होगी 13 हजार 912 पदों पर कांस्टेबल भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो