scriptकोरोना अब भी हवाई सफर पर भारी, संक्रमितों में कमी आने के बावजूद नहीं बढ़ा यात्रीभार | Covid surge hits air travel | Patrika News

कोरोना अब भी हवाई सफर पर भारी, संक्रमितों में कमी आने के बावजूद नहीं बढ़ा यात्रीभार

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2021 10:43:34 am

Submitted by:

santosh

देश के टॉप-15 एयरपोर्ट में शुमार जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रीभार नहीं आने से एयरलाइन-एयरपोर्ट प्रबंधन परेशान हैं। धीरे-धीरे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के मामलो में कमी आने के बावजूद यात्री अब हवाई यात्रा करने से पूरी तरह से बच रहे हैं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर। देश के टॉप-15 एयरपोर्ट में शुमार जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रीभार नहीं आने से एयरलाइन-एयरपोर्ट प्रबंधन परेशान हैं। धीरे-धीरे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के मामलो में कमी आने के बावजूद यात्री अब हवाई यात्रा करने से पूरी तरह से बच रहे हैं। उड़ानों का संचालन बहुत कम होने से एयरपोर्ट पर बीते दस साल पहले के बराबर यात्री भार आ रहा है।

लगातार उड़ानें रद्द होने से टिकट बुक कराने वाले यात्री परेशान हैं। जानकारी के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर से पहले मार्च के तीसरे सप्ताह तक जयपुर एयरपोर्ट से 15 से अधिक शहरों के लिए रोजाना औसतन 35 उड़ान संचालित हो रही थी, लेकिन अब मात्र पांच शहरों के लिए रोजाना सात से आठ उड़ानें ही संचालित हो रही है।

उम्मीदों पर फिरा पानी
दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलूरु सहित अन्य चुनिंदा जगहों के लिए एक भी उड़ान ऐसी नहीं है, जो रोजाना संचालित हो रही है। यह भी कभी कभी रद्द की जा रही है। वहीं कई उड़ानें सप्ताह में तीन दिन ही संचालित हो रही है। एयरलाइंस ने 1 जून से यात्रीभार में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई थी और इसके चलते 1 जून से 7 नई उड़ान शुरू करने के प्रस्ताव भी दिए थे। इन उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की गई, लेकिन यात्रियों की अत्यधिक कम बुकिंग के चलते एक भी नई उड़ान शुरू नहीं हो सकी।

यह उड़ानें भी बंद
जयपुर से मुंबई, बेंगलूरु, दिल्ली, हैदराबाद के लिए रोजाना नियमित उड़ान उपलब्ध है। पुणे और गुवाहटी के लिए सप्ताह में 4 से 5 दिन उड़ान उपलब्ध है। कोरोना महामारी के चलते अहमदाबाद, गोवा, कोलकाता, सूरत, वाराणसी के अलावा उदयपुर, चेन्नई, अमृतसर, जालंधर, चंडीगढ़ और इंदौर की उड़ान बंद हो चुकी है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अराइवल और डिपार्चर में सबसे कम यात्रीभार नजर आ रहा है।

डायवर्ट उड़ानें पहुंच रही जयपुर
विभिन्न जगहों से आने वाले चार्टर सहित डायवर्ट उड़ानों का सिलसिला एयरपोर्ट पर जारी है। कोरोना काल में बीते एक महीने में 20 से ज्यादा चार्टर विमान सहित दिल्ली से 60 से अधिक उड़ानों को मौसम खराब होने की वजह से जयपुर डायवर्ट किया गया। बीते दिन भी कुल सात उड़ानें जयपुर डायवर्ट की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो