scriptजानें कौन है ये सोशल मीडिया पर दबंग इंस्पेक्टर जो लाखों लोगों को कर रही जागरूक, युवाओं को भी दे रही मुफ्त शिक्षा | Cyber Crime Awareness Tips By Rajasthan Police Aarti Singh Tanwar Cyber Security Tips | Patrika News

जानें कौन है ये सोशल मीडिया पर दबंग इंस्पेक्टर जो लाखों लोगों को कर रही जागरूक, युवाओं को भी दे रही मुफ्त शिक्षा

locationजयपुरPublished: May 26, 2023 04:28:03 pm

Submitted by:

Kirti Verma

SI Arti Singh Tanwar: साइबर अपराध। यह शब्द आते ही दिमाग में कई सवाल उठने लगते हैं। आए दिन हो रही घटनाओं से युवा सहमा नजर आता है। बस थोड़ी से थूक और किसी को ठगी का शिकार बनाया जा सकता है या इमेज या वीडियो को मार्फड करके वसूली की जा सकती है।

Arti Singh Tanwar

Arti Singh Tanwar

SI Arti Singh Tanwar: साइबर अपराध। यह शब्द आते ही दिमाग में कई सवाल उठने लगते हैं। आए दिन हो रही घटनाओं से युवा सहमा नजर आता है। बस थोड़ी से थूक और किसी को ठगी का शिकार बनाया जा सकता है या इमेज या वीडियो को मार्फड करके वसूली की जा सकती है। कभी किसी युवती के साथ तो कभी किसी युवा के साथ साइबर अपराध होता देख जयपुर की एक महिला इंस्पेक्टर ने अपनी नौकरी से इतर युवाओं को बचाने की ठानी और फिर जुट गई जागरूक करने में।

अब तक वह हजारों युवाओं को साइबर जाल के अपराध में बचने से बचा चुकी है। बात कर रहे हैं जयपुर की युवा महिला इंस्पेक्टर आरती सिंह तंवर की। आरती सिंह तंवर केवल जागरूकता ही नहीं फैला रही बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से हजारों बच्चों से जुड़कर उनका कैरियर संवारने में भी जुटी है। आरती सिंह देश और प्रदेश की कई परीक्षाओं के लिए सोशल मीडिया पर टिप्स देती हैं। इसके लिए उन्होंने ‘पुलिस फॉर यू’ अभियान स्टार्ट किया है।

बेटी मेरी ताकत
अपनी वयस्त दिनचर्या के बीच आरती सिंह अपने परिवार को समय देने के लिए कभी भी कोम्प्रोमाइज़ नहीं करती है। उन्होंने अपने परिवार, नौकरी, और सोशल मीडिया तीनों को बहुत अच्छे से मैनेज कर रखा है। तनाव दूर करने के लिए वे अपनी बेटी के साथ समय बिताती हैं। वह बताती हैं कि बेटी के साथ खेलते हुए उनकी सारी थकान दूर हो जाती है। उनकी बेटी उनकी ताकत हैं। वह उन्हें अपनी सरकार भी कहती हैं।

photo_6307604845560969943_x.jpg

 

सोशल मीडिया और पढ़ाई
पढ़ाई के दौराना सोशल मीडिया यूज करें या नहीं? इस सवाल पर आरती का कहना है कि नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सबसे जरूरी है कि वह बेसिक्स क्लियर करें। तभी इंटरेस्ट बनेगा और फिर पढ़ाई बेहतर होगी। सोशल मीडिया एक समस्या है। युवाओं को चाहिए कि वह पहले कैरियर सेट कर लें फिर चाहे जो करें। पूरी जिंदगी मजे से गुजरेगी। वरना यही सोशल मीडिया डिप्रेशन देगा।

यह भी पढ़ें

बिना शिक्षक सरकारी स्कूल की बेटी बनी टॉपर, बताए सफलता के मूलमंत्र



खूबसूरती और स्टाइल भी पसंद
आरती तंवर अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती है। इनके फैशन सेंस और स्टाइलिंग के लिए लोग इन्हें काफी पंसद करते हैं। वह अपने बिजी समय में से समय निकाल कर लोगों के लिए साइबर ठगी से बचने के टिप्स भी देती हैं। इनकी मोटिवेशनल रील्स भी लोग काफी पसंद करते हैं।

पिता के बताए रास्ते पर चली आरती
आरती सिंह के पिता भी पुलिस में रहे हैं। इसके साथ ही परिवार में कई सदस्य देश के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। बचपन से अपने परिवार के लोगों को खाकी वर्दी में देख कर उन्हें भी जुनून चढ़ा, और आज वो अपने इस जुनून को पूरा कर सेवा दे रही हैं।

 

photo_6307604845560969945_x.jpg

 

सोशल मीडिया पर आने का विचार
आरती सिंह ने बताया कि आए दिन लोगों के साथ साइबर ठगी हो रही है। इसके लिए आमजन को कोई जानकारी नहीं है कि एफआईआर कैसे दर्ज होती है, और क्या क्या कदम उठाने चाहिए। इसीलिए मन में ख्याल आया कि एक साथ सभी लोगों को इसकी जानकारी देना जरूरी है और इसके लिए सिर्फ एक माध्यम है- सोशल मीडिया। यही से मैंने सोशल पर आने का सोचा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो