scriptसाइबर ठगी : क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फोन आया और खाली हो गए अकाउंट, जानें कैसे हो रही ठगी | cyber fraud case in rajasthan | Patrika News
जयपुर

साइबर ठगी : क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फोन आया और खाली हो गए अकाउंट, जानें कैसे हो रही ठगी

cyber fraud : पार्ट टाइम जॉब लगाने के नाम पर भी खाते में सेंध लगाई जा रही है। साइबर ठग आए दिन नए तरीके निकालकर खाते साफ कर रहे हैं।

जयपुरFeb 18, 2024 / 08:17 am

Suman Saurabh

cyber fraud case in rajasthan

Cyber Fraud : लॉटरी में 51 लाख जीतने का झांसा देकर 65 लाख रुपए हड़पे

जयपुर। कभी बैंककर्मी बनकर तो कभी क्रेडिट कार्ड बंद करने की कहकर साइबर ठग (cyber fraud) लोगों को निशाना बना रहे हैं। क्रेडिट कार्ड का विदेश में दुरुपयोग होने की कहकर कार्ड बंद करवाने के नाम पर भी खाते से पैसे निकाले जा रहे हैं। अब तो पार्ट टाइम जॉब लगाने के नाम पर भी खाते में सेंध लगाई जा रही है। साइबर ठग आए दिन नए तरीके निकालकर खाते साफ कर रहे हैं। पुलिस विभाग अब भी साइबर एक्सपर्ट की कमी से जूझ रहा है जिससे पीड़ितों को पूरी तरह से न्याय नहीं मिल पा रहा है।

गांधी नगर निवासी मदनलाल बैरवा के पास 16 फरवरी को एक कॉल आया। मोबाइल पर खुद को बैंककर्मी बताने वाले ने कहा कि आपके क्रेडिट कार्ड से इंटरनेशनल लेन-देन चालू है। इसका हर महीने 12 हजार 500 रुपए शुल्क लग रहा है। आपको लिंक भेजा जा रहा है, इसे खोलने के बाद आपके क्रेडिट कार्ड से लेन-देन बंद हो जाएगा। उधर, लिंक खोलते ही उनके खाते से 64 हजार 644 रुपए की ठगी कर ली गई।


झोटवाड़ा निवासी राजीव कुमार शर्मा के पास 16 दिसंबर को एक बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फोन आया। फोन करने वाले ने क्रेडिट कार्ड की लिमिट चैक करने के लिए लिंक शेयर किया। राजीव के लिंक पर क्लिक करते ही उसके अकाउंट से पैसे निकल गए। इस संबंध में राजीव ने हाल ही झोटवाड़ा थाने में मामला दर्ज करवाया। दस ट्रांजेक्शन के जरिये

कस्टमर केयर के फर्जी नंबर

ठगों ने इंटरनेट पर कस्टमर केयर के फर्जी नंबर डाल रखे हैं। लोग समस्या के समाधान के लिए इंटरनेट पर नंबर सर्च कर जैसे ही कॉल करते हैं, उनकी कॉल साइबर ठगों से कनेक्ट हो जाती है। इसके बाद सहायता करने का झांसा देकर या फिर बातों में उलझा खाते से रुपए निकाल लिए जाते हैं।

ठगी से बचने के लिए इनका रखें ध्यान
1. अगर कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड या बिजली का बिल सहित अन्य के नाम पर आपके क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की डिटेल मांगता है तो नहीं दें।

2. कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है तो उस पर क्लिक नहीं करें। मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को भी शेयर नहीं करें।
3. बैंककर्मी बनकर कोई ओटीपी पूछता है तो उसके नहीं बताए।

4. अगर कोई व्यक्ति किसी तरह का ऐप डाउनलोड करवाए तो ऐसा नहीं करें।

Hindi News/ Jaipur / साइबर ठगी : क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फोन आया और खाली हो गए अकाउंट, जानें कैसे हो रही ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो