scriptवसुंधरा सरकार के नए चीफ सेक्रेटरी बने डीबी गुप्ता, एनसी गोयल को नहीं मिला एक्सटेंशन | DB Gupta, the new Chief Secretary of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

वसुंधरा सरकार के नए चीफ सेक्रेटरी बने डीबी गुप्ता, एनसी गोयल को नहीं मिला एक्सटेंशन

गोयल को नहीं मिला एक्सटेंशन, सेवानिवृति के आखिरी दिन देर रात मिला नया चीफ सेक्रेटरी

जयपुरMay 01, 2018 / 06:52 am

Vishnu Sharma

DB

DB

जयपुर।
अतिरिक्त मुख्य सचिव(वित्त) देवेंद्र भूषण गुप्ता (डीबी) गुप्ता को सोमवार को राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। इससे पहले सेवा विस्तार की चर्चा के बीच निवर्तमान मुख्य सचिव निहाल चंद गोयल सेवानिवृत्त हो गए। इधर खास बात यह है कि गुप्ता जयपुर के ही मूल निवासी हैं।
भाजपा के इस सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में गुप्ता छठे मुख्य सचिव होंगे। इससे पहले सीएस राजन दो बार मुख्य सचिव बने। वहीं राजीव महर्षि, ओ.पी.मीना, अशोक जैन और एनसी गोयल को यह पद मिल चुका है। गुप्ता के पास पर्याप्त समय है। वे सितम्बर 2020 में रिटायर होंगे। ऐसे में उनके पास लंबा समय है। प्रदेश में इस तरह का अवसर भी लंबे समय बाद किसी अफसर को मिला है। गुप्ता ने मुख्य सचिव को लेकर तैयारी पहले से ही शुरू कर दी थी।
मुख्य सचिव के रूप में एनसी गोयल का कार्यकाल महज चार महीने का रहा। आजादी के बाद पहला मौका है, जब प्रदेश में मुख्य सचिव का कार्यकाल महज चार महीने ही रहा। गुप्ता को भी को वरिष्ठता लांघकर सीएस बनाया गया है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब किसी आईएएस अधिकारी को वरिष्ठता लांघकर सीएस बनाया गया है। इससे पहले गोयल को भी वरिष्ठता लांघ कर सीएस बनाया गया था,तब भी डीबी गुप्ता का नाम चर्चा में रहा।
वरिष्ठता में एनसी गोयल के बाद डीबी गुप्ता का नंबर आ रहा है। हालांकि गोयल और गुप्ता के बीच में सुभाष चंद्र गर्ग और अशोक सिंघवी का नाम है, लेकिन सुभाष चंद गर्ग दिल्ली में तैनात हैं और सिंघवी पर खान घोटाले का केस चल रहा है। गोयल के सेवा विस्तार की चर्चा थी। इसी चर्चा के चलते गोयल की सेवानिवृत्ति को लेकर आखिरी समय तक संशय बना रहा। 11 सितंबर, 1960 को जन्मे डीबी गुप्ता 1983 बैच के आईएएस हैं। उन्होंने बीए ऑनर्स (अर्थशास्त्र) किया तथा अर्थशास्त्र में ही एमए की डिग्री ली है।
चार साल में छठा सीएस
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यभार संभालने के बाद गुप्ता छठे सीएस हैं। चार साल में राजीव महर्षि, सीएस राजन, ओपी मीना, अशोक जैन तथा निहालचंद गोयल सीएस रहे चुके हैं। गोयल के कार्यकाल में भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने और प्रतीक्षा सूची खत्म करने का उल्लेखनीय काम किया।


संतुष्टीपूर्ण रहा कार्यकाल…
मुख्य सचिव से रिटायरमेंट के बाद आईएएस अधिकारी एनसी गोयल ने कहा कि उनका चार महीने का कार्यकाल संतुष्टीपूर्ण रहा। कई काम किए, कई समस्याएं दूर की। अधिकारियों ने टीम के रूप में काम किया। जनमानस की कई समस्याएं दूर हुई। चार महीने में काफी काम हुए और उम्मीद है कि काम की यह गति यूं ही बनी रहेगी। लक्ष्य के सवाल पर उन्होंने कहा कि सर्विस का पूरा कार्यकाल ही संतुष्टीपूर्ण रहा। ऐसा कोई काम नहीं रहा जिसे पूरा नहीं कर पाने का मलाल रहे। रिटायरमेंट के बाद काम के सवाल पर गोयल ने कहा कि अभी प्लानिंग नहीं की है।

Hindi News/ Jaipur / वसुंधरा सरकार के नए चीफ सेक्रेटरी बने डीबी गुप्ता, एनसी गोयल को नहीं मिला एक्सटेंशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो