script राजस्थान: डीजीपी उमेश मिश्रा ने लिया वीआरएस, साहू बने कार्यवाहक डीजीपी | DGP Umesh Mishra took VRS | Patrika News

राजस्थान: डीजीपी उमेश मिश्रा ने लिया वीआरएस, साहू बने कार्यवाहक डीजीपी

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2023 08:49:42 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नई सरकार आने के बाद पुलिस मुखिया बदलने की चर्चा के बीच डीजीपी उमेश मिश्रा ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही वीआरएस ले लिया।

DGP Umesh Mishra took VRS

जयपुर। नई सरकार आने के बाद पुलिस मुखिया बदलने की चर्चा के बीच डीजीपी उमेश मिश्रा ने बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही वीआरएस ले लिया। वीरआरएस को राज्य सरकार ने तत्काल मंजूर भी कर लिया है। उनके स्थान पर शुक्रवार को सबसे वरिष्ठ आईपीएस यू.आर.साहू को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। अब स्थाई डीजीपी के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

उमेश मिश्रा को 27 अक्टूबर 2022 को डीजीपी बनाया गया था। उनकी सेवानिवृत्ति का नियमित समय 30 अप्रेल का था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किसी राज्य के डीपीपी की नियुक्ति की तय की गई प्रक्रिया के अनुसार उनका कार्यकाल 3 नवम्बर 2024 तक था।

सरकार बदलने के साथ ही डीजीपी उमेश मिश्रा को पद से हटाने जाने की चर्चा थी। हालांकि यह बदलाव समान्य रूप से नहीं किया जा सकता। सरकार डीजीपी की क्षमता पर सवाल उठाते हुए केन्द्र की अनुमति पर ही डीपीपी को हटा सकती है। इस स्थिति से पहले ही उमेश मिश्रा ने वीआरएस ले लिया है, जिसे सरकार ने शुक्रवार को स्वीकार कर उनके सेवानिवृत्ति के आदेश जारी कर दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो