scriptRajasthan Weather: हिमालय की ओर चला मानसून, आज बीकानेर, जोधपुर संभाग में बारिश के आसार | Dry weather in Rajasthan: Monsoon moved towards Himalayas… mercury rose, | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather: हिमालय की ओर चला मानसून, आज बीकानेर, जोधपुर संभाग में बारिश के आसार

Rajasthan Weather: मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफलाइन हिमालय तराई क्षेत्र की ओर शिफ्ट होने से आगामी दिनों में प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है।

जयपुरJul 11, 2024 / 11:21 am

anand yadav

rain rajasthan
जयपुर। दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश से दूरी बनाते हुए अब हिमालय तराई क्षेत्र की ओर खिसक गया है। मानसून की बेरुखी शुरू होते ही अब पारा भी रंग दिखाने लगा है और पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में फिर से दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम में गर्माहट बढ़ने के साथ ही उमस से भी लोग अब पस्त हैं। हालांकि मौसम विभाग ने आज बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है जबकि प्रदेश के अन्य भागों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफलाइन हिमालय तराई क्षेत्र की ओर शिफ्ट होने से आगामी दिनों में प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। केवल कुछ स्थानों पर छिटपुट बौछारें गिरने के आसार हैं। प्रदेश के पश्चिमी भागों में बीकानेर और जोधपुर संभाग में आज और कल 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से सतही हवाएं चलने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले दो दिन बाद प्रदेशभर में मौसम का मिजाज शुष्क रहने की आशंका है।
पिछले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन में पारा 40 डिग्री पार तक दर्ज किया गया। वहीं पिलानी में दिन में पारा 40.7 डिग्री रहा। बीकानेर में सर्वाधिक 42.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। हालांकि अभी रात में पारा सामान्य या उसके आस पास दर्ज हो रहा है लेकिन हवा में सापेक्षित आर्द्रता 60 से 90 फीसदी तक रहने पर उमस के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं।
बीसलपुर बांध में घटने लगा वाटरगेज
जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध से पिछले सप्ताह खुशखबर आई और कैचमेंट एरिया में हुई झमाझम बारिश ने बांध के जलस्तर में करीब आधा मीटर तक बढ़ोतरी की। वहीं अब बारिश का दौर थम चुका है और बांध का जलस्तर वाटरगेज पर लगे निशान से लगातार नीचे जाने लगा है। पिछले 24 घंटे में बांध के जलस्तर में दो सेंटीमीटर गिरावट दर्ज की गई। सुबह बांध का जलस्तर 310.12 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather: हिमालय की ओर चला मानसून, आज बीकानेर, जोधपुर संभाग में बारिश के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो