scriptसुबह-सुबह थर्रा उठा राजस्थान! कई हिस्सों में महसूस हुए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकल आए सहमे लोग | Earthquake in Rajasthan | Patrika News

सुबह-सुबह थर्रा उठा राजस्थान! कई हिस्सों में महसूस हुए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकल आए सहमे लोग

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2019 07:42:59 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

राजस्थान के अलवर-भरतपुर और दौसा जिलों में आज सुबह 5 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जयपुर।

राजस्थान के अलवर-भरतपुर और दौसा जिलों में आज सुबह 5 बजे भूकंप के झटके (Earthquake In Rajasthan) महसूस किए गए। जिससे लोगों में दहशत फेल गई और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। कई कई मिनट के अंतराल के बाद भूकंप के पांच झटके आए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 दर्ज की गई हैं और भूकंप का केन्द्र सीकर मिला है।


स्थानीय भूकंप केन्द्र अजमेर से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में इस वर्ष यह पहला भूकंप है। सुबह तडके गहरी नींद में सोए अलवर—भरतपुर और दौसा जिले के लोगों की अचानक घरों में बर्तन गिरने से नींद टूटी। लोगों को कुछ ही देर में समझ में आ गया कि भूंकप के झटके हैं। थोडी थोडी देर में भूकंप के पांच झटके आए तो लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल आए।


फिलहाल भूकंप के झटकों से जानमाल की हानि के कोई समाचार नहीं मिला है। लेकिन भूकंप के झटकों से प्रभावित जिलों के जिला प्रशासन ने नुकसान का जायजा लेना शुरू कर दिया है। इन जिलों के जिला कलक्टरों को फील्ड में जाकर नुकसान का जायजा लेने के निर्देश दे दिए गए हैं।

 

10 से 12 सेकंड तक महसूस किए भूकंप के झटके
सीकर जिले में श्रीमाधोपुर नीम का थाना क्षेत्र में सुबह 5:15 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इस दौरान चारपाई पर सो रहे लोगों को भूकंप आने का एहसास हुआ। हालांकि भूकंप की अवधि 7 से 8 सेकेंडरी रही, साथ ही भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं हुई हालांकि अभी किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो