scriptमोदी सरकार के निर्देश के बाद राजस्थान में पेट्रोल को लेकर आई बड़ी खबर | Ethanol Mix In Petrol, percentage of ethanol in petrol in india | Patrika News
जयपुर

मोदी सरकार के निर्देश के बाद राजस्थान में पेट्रोल को लेकर आई बड़ी खबर

Ethanol Mix In Petrol In Rajasthan – केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार राजस्थान में तेल कम्पनियों ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाकर आपूर्ति शुरु कर दी है।

जयपुरJun 08, 2019 / 10:04 am

santosh

Petrol Price

Petrol-Diesel prices fall

जयपुर। Ethanol Mix In Petrol In Rajasthan – केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार राजस्थान में तेल कम्पनियों ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाकर आपूर्ति शुरु कर दी है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के जयपुर में कार्यकारी निदेशक रविन्द्र गर्ग ने बताया कि धीरे – धीरे इस मात्रा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाएगा।
जनता के लिए खुशखबरी, अब फ्री में मिलेगी ये सर्विस, जानिए आपका कितना पैसा बचेगा

उन्होंने बताया कि पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने का दोहरा फायदा है। इससे पेट्रोल की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही वाहन के इंजन की क्षमता बढ़ेगी, साथ ही प्रदूषण कम होने से पर्यावरण को भी इससे कम नुकसान होगा। गर्ग ने बताया कि इंडियन ऑयल कम्पनी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी पेट्रोल पम्पों को एक एक पौधा वितरित किया और नुक्कड़ नाटक आयोजित करके प्रदूषण घटाने का संदेश दिया।
तेलंगाना में कांग्रेस के 12 विधायक TRS में शामिल, राजस्थान में भी सामने आ चुका है ऐसा मामला

इस अवसर उन्होंने कम्पनी द्वारा पर्यावरण में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। भारत अपनी जरुरत का करीब 80 प्रतिशत तेल आयात करता है। गन्ने से उत्पादित इथेनॉल के पेट्रोल में मिलाने से आयात पर होने वाला व्यय कम होगा जिससे निवेश पर भी असर पड़ेगा। वर्तमान में ब्राजील में पेट्रोल में 25 प्रतिशत तक इथेनॉल मिला रहा है। दुनियाभर में पेट्रोल में जैविक ईधन के मिश्रण को प्रमुखता दी जा रही है। भारत ने भी पर्यावरण सुधार में योगदान देते हुए इथेनॉल के इस्तेमाल के प्रति प्रतिबद्धता जताई है।

Home / Jaipur / मोदी सरकार के निर्देश के बाद राजस्थान में पेट्रोल को लेकर आई बड़ी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो