script

खुशखबरी: इस साल होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2019 04:59:31 pm

Monsoon in Rajasthan 2019 – राजस्थान में भीषण गर्मी के कहर के बीच लोगों के लिए खुशखबरी है।

mansoon

मध्यप्रदेश के इस जिले में इस दिन से होगा मानसून का आगाज

जयपुर। monsoon in rajasthan 2019 – राजस्थान में भीषण गर्मी के कहर के बीच लोगों के लिए खुशखबरी है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून को लेकर दूसरा अनुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल जोरदार बारिश होने की उम्मीद है।
अगस्त में 99 फीसदी मानसून का अनुमान है। 6 जून तक मानसून केरल में दस्तक देने लग सकता है। इसके बाद मानसून आगे बढ़ेगा। लिहाज 6 जून तक गर्मी से निजात मिलना मुश्किल है।
मानसून

जारी हुआ दूसरा अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत में 97 फीसदी मानसून का अनुमान है, जबकि पूर्वोत्तर भारत में 91 फीसदी बारिश का अनुमान है। आईएमडी का अनुमान है कि इस साल उत्तर पश्चिमी भारत जिसमें पूरा उत्तर भारत जैसे राजस्थान ( Monsoon Prediction 2019 Rajasthan ), उत्तर प्रदेश शामिल हैं में 94 फीसदी तक बारिश हो सकती है। वहीं, मध्य भारत में 100 फीसदी मानसून का अनुमान है।

monsoon

अगस्त में अच्छी बारिश के संकेत
जून से सितंबर में औसत का 96 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। हालांकि जुलाई में सामान्य से कमजोर बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक जुलाई में औसत की 95 फीसदी बारिश हो सकती है, जबकि अगस्त में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं।

monsoon
कितना रहेगा अल नीनो का असर
मौसम विभाग के ADG मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार, अभी तक ऐसा लग रहा है कि अल नीनो की मौजूदगी के कारण मानसून पर काफी प्रभाव पड़ेगा। इसके चलते यह कमजोर और सामान्य से कम रह सकता है। लेकिन अल नीनो का असर जैसे-जैसे मानसून सीजन आगे बढ़ेगा कम होता जाएगा।
monsoon In Rajasthan

यह होता है सामान्य मानसून
अगर देश में 96 से लेकर के 104 फीसदी के बीच बारिश होती है तो फिर उसे सामान्य मानसून माना जाता है। वहीं 90 से 96 फीसदी के बीच हुई बारिश सामान्य से नीचे माना जाता है।

 

90 फीसदी से कम बारिश को कमजोर मानसून माना जाता है। पिछले पांच साल में तीन साल देश में सूखा पड़ा है।

 

2014, 2015 और 2018 में बारिश 90 फीसदी से कम हुई थी। 2018 में हालांकि सूखा ज्यादा नहीं पड़ा था, क्योंकि सितंबर के बाद भी कई जगह बारिश होती रही।

ट्रेंडिंग वीडियो