scriptFamous Movies Shoot In Jaipur : जयपुर के खूबसूरत महलों में बनी इन फिल्मों ने देश-विदेश में मचाया खूब धमाल, यहां देखें लिस्ट | Famous Movies Shoot In Jaipur: These films made in the beautiful palaces of Jaipur created a lot of buzz in the country and abroad, see the list here | Patrika News
जयपुर

Famous Movies Shoot In Jaipur : जयपुर के खूबसूरत महलों में बनी इन फिल्मों ने देश-विदेश में मचाया खूब धमाल, यहां देखें लिस्ट

पिंकसिटी के नाम से विख्यात जयपुर शहर बॉलीवुड की पहली पसंद बनता जा रहा है।

जयपुरJul 03, 2024 / 04:12 pm

Kirti Verma

famous movies shoot in jaipur

पिंकसिटी के नाम से विख्यात जयपुर शहर बॉलीवुड की पहली पसंद बनता जा रहा है। यहां के किले और महलों की खूबसूरती बॉलीवुड को इतनी भा रही है कि अब तक यहां दर्जनों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। हम आपको बताने जा रहे हैं उन 10 फेमस फिल्मों के बारे में, जिन्होंने देश-दुनिया में खूब धमाल मचाया।

बड़े मियां छोटे मियां (1998)

‘बड़े मियां छोटे मियां’, जिसमें अमिताभ बच्चन और गोविंदा की जोड़ी ने दर्शकों को खूब हंसाया, इस मूवी की शूटिंग जयपुर के सिटी पैलेस में हुई है। यह महल जयपुर के शाही परिवार का निवास स्थान है और इसके कुछ हिस्से आम लोगो के देखने के लिए खुले रहते हैं।

रंग दे बसंती (2006)

‘रंग दे बसंती’ फिल्म का किले वाला सीन और ‘मस्ती की पाठशाला’ गाना जयपुर के प्रसिद्ध नाहरगढ़ किले में शूट किया गया है | यह मूवी काफी फेमस और वायरल हुई थी|

भूल भुलैया (2007)

प्रियदर्शन की हिट हॉरर कॉमेडी फिल्म ‘भूल भुलैया’ की शूटिंग जयपुर के 300 साल पुराने चोमु पैलेस में हुई थी। यह किला फिल्म की भूतिया कहानी के लिए एकदम सही था। चोमु पैलेस एक खूबसूरत जगह है, जहा घूमने और समय बिताने का मजा लिया जा सकता है।

जोधा अकबर (2008)

भारतीय फिल्म ‘जोधा अकबर’ के कुछ सीन जयपुर के आमेर किले में शूट हुए हैं। आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म में ऐश्वर्या राय का राजा के लिए रसोई में खाना बनाने वाला सीन तो याद ही होगा। इस सीन में इस्तेमाल हुई कढ़ाई आज भी आमेर किले में है।

शुद्ध देसी रोमांस (2013)

फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ की शूटिंग जयपुर के कई स्थानों पर हुई है। हिट गाना ‘गुलाबी’ भी यहीं शूट हुआ है। फिल्म में जयपुर के जलमहल, हवामहल और नाहरगढ़ किले को दिखाया गया है।

बाजीराव मस्तानी (2016)

Sanjay Leela Bhansali की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ एक प्रसिद्ध मूवी है| इस फिल्म का गाना ‘मोहे रंग दो लाल’ आमेर पैलेस में शूट हुआ था, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा इस मूवी के एक्टर्स थे |

खूबसूरत (2014)

‘खूबसूरत’ फिल्म में एक सीन है, जब सोनम कपूर और फवाद खान सूरजगढ़ के महाराजा से मिलने जाते हैं। यह सीन जयपुर के मशहूर आमेर फोर्ट में शूट किया गया है। जब दोनों महाराजा से बातचीत करते हैं, तो आमेर फोर्ट के गणेश गेट को साफ़-साफ़ देखा जा सकता है।

बोल बच्चन (2012)

रोहित शेट्टी की फिल्म ‘बोल बच्चन’ फिल्म की आधी से ज्यादा शूटिंग जयपुर के पिंक सिटी में हुई है। फिल्म का हिट गाना ‘चलाओ न नैनों से बाण रे’ की शूटिंग जयपुर के मशहूर रिजॉर्ट चोखी ढाणी में हुई है। फिल्म के अन्य गानों की शूटिंग चोमू पैलेस, आमेर फोर्ट, और नारायण निवास में भी हुई है।

ज़ुबैदा (2001)

 इस फिल्म ने नेशनल फिल्म अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म अवार्ड जीता और करिश्मा कपूर ने फिल्मफेयर अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीता। फिल्म का एक सीन नारायण निवास पैलेस में शूट हुआ था।

पहेली (2005)

 फिल्म ‘पहेली’ भारतीय ओस्कर्स के लिए चुनी गई थी ,इसकी शूटिंग सिर्फ 45 दिनों में राजस्थान में पूरी की गई थी, इसमें एक सीन चंद बावड़ी में शूट हुआ था, और नारायण निवास पैलेस में भी कुछ सीन्स शूट गए थे।

Hindi News/ Jaipur / Famous Movies Shoot In Jaipur : जयपुर के खूबसूरत महलों में बनी इन फिल्मों ने देश-विदेश में मचाया खूब धमाल, यहां देखें लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो