scriptकेमिकल युक्त पानी से मछलियों की मौत | Fish die from chemical water | Patrika News
जयपुर

केमिकल युक्त पानी से मछलियों की मौत

रामसागर बांध में रंगाई-छपाई इकाइयों से निकलने वाले केमिकलयुक्त पानी से दूषित हो रहा है। जिससे बांध में मछलियां व अन्य जलीय जीव मर रहे हैं।

जयपुरJun 18, 2024 / 03:06 pm

Lokendra Sainger

राजधानी जयपुर के चंदलाई स्थित रामसागर बांध रंगाई-छपाई इकाइयों से निकलने वाले केमिकलयुक्त पानी से दूषित हो रहा है। जिससे बांध में मछलियां व अन्य जलीय जीव मर रहे हैं। हाल ही में एनजीटी ने विभागों को नोटिस भी दिया है। उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से इकाइयों से निकलने वाला केमिकल युक्त पानी बांध में जा रहा है। एनजीटी ने सिंचाई विभाग व पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को नोटिस देकर कहा था कि बांध में आने वाले केमिकल युक्त पानी को ट्रीटमेंट करके डालना चाहिए। सिंचाई विभाग ने बांध से पानी का सैपल लेकर जांच के लिए भेजा है और इस संबंध में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भी पत्र लिखा है।

दूषित पानी से ग्रामीण भी हो रहे बीमार

रामसागर बांध में रंगाई छपाई इकाइयों का केमिकल युक्त पानी आने के कारण जहां मछलियों व अन्य जीवों की मौत हो रही है। वहीं ग्रामीणों पर भी इसका असर देखने को मिला रहा है। केमिकल युक्त पानी से स्थानीय निवासियों में चर्म रोग व अन्य बीमारियां हो रही हैं। वहीं इन दिनों चंदलाई में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीज भी बढ़ रहे हैं।
रामसागर बांध में मछलियां मरने की जानकारी मिली है। बांध के केमिकल युक्त पानी के सैपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके लिए पॉल्यूशन बोर्ड को भी पत्र लिखा है। – वसीम राजा, एईएन, सिंचाई विभाग
इसके बारे में शिकायतें मिली हैं। टीम गठित करके कार्रवाई की जाएगी। – नीरज शर्मा, रीजनल ऑफिसर, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, जयपुर

यह भी पढ़ें

Good News : राजस्थान के 57 लाख किसानों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, PM मोदी आज देंगे बड़ी सौगात

Hindi News/ Jaipur / केमिकल युक्त पानी से मछलियों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो