scriptसीएम अशोक गहलोत ने मृतक राशन डीलर्स के लिए लिया ये बड़ा फैसला | food and civil supply | Patrika News

सीएम अशोक गहलोत ने मृतक राशन डीलर्स के लिए लिया ये बड़ा फैसला

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2019 08:09:05 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

सीएम अशोक गहलोत ने मृतक राशन डीलर्स के लिए लिया ये बड़ा फैसला

मृतक राशन डीलर्स के परिजनों को मिलेगी राशन की दुकान

मृतक राशन डीलर्स के परिजनों को मिलेगी राशन की दुकान


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से विधान सभा के बजट सत्र में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर विभागीय मंत्री भी सक्रिय हो गए हैं। सीएम की घोषणा के अनुरूप खादय विभाग जल्द ही मृतक राशन डीलर्स के एक परिजन को अनुकंपा नियुक्ति देने की तैयारी कर रहा है। विभाग के पास अभी तक 547 आवेदन मिल चुके हैं। विभाग अब इन आवेदनों का परीक्षण कर रहा है और अगले माह तक अनुकंपा निक्ति देने की कवायद शुरू होने की संभावना है। अनुकंपा नियुक्ति के तहत परिजनों को राशन की दुकान आवंटित की जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधान सभा में मृतक राशन डीलर्स के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने की घोषणा की थी। घोषणा के अनुसार मृतक राशन डीलर की पत्नी, अविवाहित पुत्र,या विधवा पुत्रवधु को अनुकंपा नियुक्ति के तहत राशन की दुकान का आवंटन होना है। को लेकर खादय विभाग ने अमल करना शुरू कर दिया है। अभी प्रदेश में मौजूदा समय में 32 हजार राशन डीलर्स हैं।
असल में पिछली भाजपा सरकार के समय सरकार ने इस नियम को बदल दिया था और मृतक राशन डीलर्स के परिजनों को राशन की दुकान आंवटन को लेकर रोक लगा दी थी। इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राशन डीलर्स की मांग को देखते हुए विधान सभा में यह घोषणा की है।

खादय विभाग के अफसरों के अनुसार मृतक राशन डीलर्स के परिजनों को इस संबध में घर के पते पर विभागीय पत्र भेज कर अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन करने के लिए कहा गया था। जिला रसद अधिकारियों के कार्यालय में अभी तक 547 आवेदन मिल चुके हैं और आवेदन पत्रों का परीक्षण किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अनुकंपा नियुक्ति् देने के लिए एक कमेटी जिला कलक्टर के स्तर पर भी बनाई जाएगी।

खादय व नागरिक आपूर्ती मंत्री रमेश मीणा के अनुसार विभाग मृतक राशन डीलर्स के परिजनों केा अनुकंपा नियुक्ति देने की कवायद कर रहा है। अनुकंपा नियुक्ति में पारदर्शिता रखने केलिए अभी आवेदनों का परीक्षण किया जा रहा है और फिर विभागीय कमेटी बना कर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो