scriptखाद्य सुरक्षा दिवस पर विशेष : खाने की गुणवत्ता न नियमों की पालना, खुले में बिक रही खाद्य सामग्री, देखें तस्वीरें | Food Safety Day: Food quality not following the rules, open food sold | Patrika News

खाद्य सुरक्षा दिवस पर विशेष : खाने की गुणवत्ता न नियमों की पालना, खुले में बिक रही खाद्य सामग्री, देखें तस्वीरें

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 10:57:39 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

खाद्य सुरक्षा दिवस (food safety day) बुधवार को है। अस्पतालों के बाहर मरीज-परिजनों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, चिकित्सक बोले : थड़ी-ठेलों पर खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्रियों से बीमारियों का खतरा

खाद्य सुरक्षा दिवस पर विशेष : खाने की गुणवत्ता न नियमों की पालना, खुले में बिक रही खाद्य सामग्री

खाद्य सुरक्षा दिवस पर विशेष : खाने की गुणवत्ता न नियमों की पालना, खुले में बिक रही खाद्य सामग्री

जयपुर। खाद्य सुरक्षा दिवस (food safety day) बुधवार को है। राजधानी के सरकारी अस्पतालों के बाहर बिना साफ-सफाई के खुले में खाद्य सामग्री बेची जा रही है। इनके सेवन से मरीज व उनके परिजनों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। चिकित्सकों ने कहा कि गर्मी व बारिश के मौसम में खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री के सेवन से पेट संबंधी कई बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। इसके बावजूद भी अस्पताल प्रशासन तो दूर, खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसर भी इनसे अनजान बने हुए हैं।

कैंटिन में भी ऐसे ही हाल

सवाई मानसिंह अस्पताल की कैंटिन में भी गंदगी फैली दिखी। यहां खाना खाने की टेबल के नीचे कचरे के ढेर दिखे। मक्खियां भिनभिनाती नजर आईं। वहीं जेके लोन, जनाना व महिला अस्पताल में भी ऐसे ही हाल नजर आए। अस्पताल प्रशासन ने आंखें मूंद रखी हैं।

sms_hospital_food_safety13.jpg
थड़ी-ठेलों पर खुलेआम बेची जा रही बिना गुणवत्ता की खाद्य सामग्री

सवाई मानसिंह अस्पताल, जेके लोन अस्पताल, महिला अस्पताल समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में रोज सैकड़ों लोगों की आवाजाही रहती है। अस्पतालों के बाहर बिना गुणवत्ता की खाद्य सामग्री थड़ी-ठेलों पर खुलेआम बेची जा रही है।
sms_hospital_food_safety12.jpg
इन पर न तो खाद्य सुरक्षा अधिकारी कार्रवाई करते हैं और न ही प्रशासन को यह अनियमितता नजर आती है। मरीज व उनके परिजन, राहगीर मजबूरन सड़क किनारे धूल-मिट्टी से दूषित खाद्य सामग्री खाने को मजबूर हैं।
sms_hospital_food_safety1.jpg
कई जगह फुटपाथ पर खाना बनाकर भी खिलाया जा रहा है। इनके सेवन से कई लोगों को उल्टी, दस्त, फूड पॉइजनिंग जैसी परेशानियों से भी जूझना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो