scriptफोरहेक्स फेयर का 9 से 12 अगस्त तक होगा आयोजन | Patrika News
जयपुर

फोरहेक्स फेयर का 9 से 12 अगस्त तक होगा आयोजन

राजधानी जयपुर में फोरहेक्स फेयर का आयोजन होगा।

जयपुरJun 28, 2024 / 09:54 pm

Manish Chaturvedi

जयपुर। राजधानी जयपुर में फोरहेक्स फेयर का आयोजन होगा। 9 से 12 अगस्त तक बिड़ला ऑडिटोरियम में फेयर का आयोजन होगा। फेडरेशन ऑफ राजस्थान हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स ने फोरहेक्स फेयर के 10 वें संस्करण की घोषणा की। फेयर को लेकर शुक्रवार को होटल में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के राज्य मंत्री के.के. बिश्नोई, आरईपीसी के सीईओ पी.आर. शर्मा, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अतिरिक्त निदेशक एस.एस. शाह व अन्य उपस्थित रहे।
इस अवसर पर, फोरहेक्स फेयर कमेटी के प्रेसिडेंट जसवंत मील ने कहा कि कोरोना के कारण पांच साल के अंतराल के बाद फोरहेक्स फेयर का आयोजन होने जा रहा है। इस वर्ष फेयर को 2 शीर्ष संस्थाओं, ईपीसीएच (एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट) और डीसी हैंडीक्राफ्ट द्वारा समर्थन दिया जा रहा है, जो इस फेयर को अपना समर्थन और मान्यता दे रहे हैं। मील ने कहा कि इस वर्ष लगभग 50,000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद करते हैं, जिसका अनुमानित कारोबार लगभग 50-60 करोड़ रुपए हो सकता है।
फोरहेक्स के सेक्रेटरी रवि उतमानी ने बताया किइस फेयर का उद्देश्य कारीगरों को उद्योग से जोड़कर उनके माध्यम से समाज की सेवा करना है। फेयर में आगंतुक विभिन्न राज्यों के इन कुशल कारीगरों के असाधारण काम को देख सकते हैं। वे हैंडलूम वीविंग, कालीन बुनाई, चमड़ा शिल्प, मधुबनी पेंटिंग, स्टोन आर्ट, वायर इनले, तारकशी, मीनाकारी, सांगानेरी ब्लॉक प्रिंटिंग, ब्लू पॉटरी, चमड़े की जूतियाँ, पीतल के हस्तशिल्प जैसे शिल्प और उत्पादों की विविध रेंज का एक ही छत के नीचे आनंद ले सकते है।
इस वर्ष फोरहेक्स फेयर के विरासत और हस्तशिल्प के भव्य उत्सव में 150 से अधिक पार्टिसिपेंट्स शामिल होंगे, जो हस्तशिल्प, वस्त्र, होम डेकोर, फर्नीचर, लाइटिंग, कालीन, मिट्टी के बर्तन और अन्य उत्तम उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदर्शित करेंगे। इस दौरान 2100 वर्ग मीटर के विशाल एग्जिबिशन एरिया और 150 से अधिक बूथों का समर्थन करेगा। इस वर्ष के कुछ प्रमुख ब्रांड्स में एलिमेंट्री, हस्तकला, ओबीटी, रतन, जयपुर फर्नीचर शामिल हैं और इसमें मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद, खुर्जा, पानीपत, संबल, श्रीनगर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर के प्रतिभागी शामिल होंगे।

Hindi News/ Jaipur / फोरहेक्स फेयर का 9 से 12 अगस्त तक होगा आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो