scriptGood News : राजस्थान में टैक्सी बाइक चालकों के लिए खुशखबर, जानकर खुशी से झूमेंगे | Good News for Taxi Bike Drivers in Rajasthan Will soon get Permission to Operate as a Contract Vehicle | Patrika News
जयपुर

Good News : राजस्थान में टैक्सी बाइक चालकों के लिए खुशखबर, जानकर खुशी से झूमेंगे

Good News for Taxi Bike Drivers : राजस्थान में अब टैक्सी बाइक चालकों का इंतजार खत्म हो गया है। अब टैक्सी बाइक को जल्द मिल सकेगी अनुबंध वाहन के रूप में संचालन की अनुमति। केंद्र की एडवाइजरी राजस्थान में जल्द लागू होगी।

जयपुरFeb 16, 2024 / 11:47 am

Sanjay Kumar Srivastava

taxi_bike.jpg

Taxi Bike

राजस्थान में संचालित की जा रही टैक्सी बाइक को अब अनुबंध वाहन के तौर पर संचालन की अनुमति मिल सकेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटरसाइकिल मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम के तहत टैक्सी बाइक को अनुबंध वाहन के तौर पर माना है। इसकी एक एडवाइजरी राज्यों को जारी की गई है। इसके आधार पर अब राजस्थान में भी परिवहन विभाग इसे लागू करेगा। इसका फायदा टैक्सी बाइक चालकों को मिलेगा। टैक्सी बाइक चालक एक से दूसरे राज्य या राज्य के भीतर बाइक का संचालन यात्रियों के परिवहन में कर सकेंगे।



राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें तो करीब पांच हजार से अधिक टैक्सी बाइक का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा करीब दो हजार बाइक फर्जी तरीके से कैब वाहन के रूप में इस्तेमाल की जा रही हैं। परिवहन आयुक्त मनीषा अरोड़ा का कहना है कि एडवाइजरी के आधार पर प्रदेश में भी इसे जल्द लागू कर दिया जाएगा।



एमवी अधिनियम के अनुसार अनुबंध वाहन को एक समझौते के तहत यात्री किराए पर ले जा सकते हैं। वाहन को एक तय कीमत पर तय दूरी या समय के आधार पर बुक किया जाता है। समझौते के बाद वाहन अन्य यात्रियों का बीच रास्ते परिवहन नहीं कर सकता। प्रदेश में अभी तक बस और चार पहिया छोटे वाहनों को अनुबंध के तौर पर बुक किया जाता है।

यह भी पढ़ें – सोनिया गांधी की कुल संपत्ति का हुआ खुलासा, इटली में भी है प्रॉपर्टी



बजट घोषणा के तहत प्रदेश में अब परिवहन विभाग ने पंजीयन वाले जिले में फिटनेस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। नए आदेश के तहत वाहन मालिक अब किसी भी जिले में वाहनों की फिटनेस करा सकेंगे। विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत जिस जिले में वाहन पंजीयन हैं, उसी जिले में संचालित फिटनेस सेंटर पर फिटनेस कराना अनिवार्य था। अगर किसी जिले में फिटनेस सेंटर नहीं है तो वाहन मालिक उस जिले के आरटीओ.डीटीओ कार्यालय में फिटनेस करा सकेंगे। फिटनेस की अनिवार्यता खत्म होने के बाद अब प्रदेश के सभी वाहन मालिकों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें – Schools Holiday : शिक्षा निदेशक का बड़ा आदेश, राजस्थान में इस दिन सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश

https://youtu.be/cXGUK09wMos

Hindi News/ Jaipur / Good News : राजस्थान में टैक्सी बाइक चालकों के लिए खुशखबर, जानकर खुशी से झूमेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो