scriptGood News : राजस्थान के स्कूलों में 11 अप्रैल को रहेगा अवकाश, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश | Good News Rajasthan 11 April School Holiday Education Department issued order | Patrika News
जयपुर

Good News : राजस्थान के स्कूलों में 11 अप्रैल को रहेगा अवकाश, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

Good News : राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों में 11 अप्रैल को अवकाश रहेगा। शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है।

जयपुरApr 04, 2024 / 06:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

school_holiday.jpg

माध्यमिक शिक्षा निदेशक

Good News : राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों में 11 अप्रैल को अवकाश रहेगा। शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है। 11 अप्रैल को ज्योतिबा फुले की जयंती है। शिक्षा विभाग ने वार्षिक कैलेंडर में फेरबदल करते हुए बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर 11 अप्रैल को राजस्थान के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी की ओर से जारी आदेश के अनुसार 11 अप्रैल को सरकारी और निजी दोनों ही स्कूलों में छुट्‌टी रहेगी। ये छुट्‌टी स्कूल के छात्र, शिक्षक और स्टाफ सभी को मिलेगी। शिविरा कैलेंडर में फेरबदल कर दिया गया है।

शिविरा पंचांग में पहले से इस अवकाश के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। ऐसे में सूबे के स्कूलों में असमंजस की स्थिति थी। अब राज्य सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। ये आदेश हालांकि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए हैं लेकिन प्रदेश के प्राथमिक शिक्षा से जुड़े स्कूलों पर भी लागू होंगे।



चांद के अनुसार ही ईद मनाई जाएगी। तो ईद 10 अप्रैल या 11 अप्रैल को हो सकती है। अगर 10 अप्रैल को ईद मनाई जाती है तो राज्य कर्मचारियों को 2 छुट्टियों का फायदा मिल जाएगा। वरना 11 अप्रैल को ईद होने पर एक ही छुट्टी होगी।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में एक गांव के मिस्त्री ने किया कमाल, बनाए 4 उपकरण, अब फ्री में मिलेगी 24 घंटे बिजली!



शिक्षा विभाग के कैलेंडर में सत्र शुरू होने से पहले छुट्टियां तय हो जाती हैं। उसके बाद शिविरा कैलेंडर बदलाव नहीं होता है। पर कई बार अचानक केंद्र या राज्य सरकार की तरफ महत्वपूर्ण आदेश आने पर इस शिविरा कैलेंडर में बदलाव किया जाता है। पूरे प्रदेश के स्कूल और शिक्षा विभाग का इसी को फॉलो करता है।

यह भी पढ़ें – IPL 2024 : जयपुर पहुंची RCB की टीम ने मचाया धमाल, देखें फोटो

Hindi News/ Jaipur / Good News : राजस्थान के स्कूलों में 11 अप्रैल को रहेगा अवकाश, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो