scriptकार्मिकों को पुत्री की शादी पर उपहार में 11 हजार रुपए देगी सरकार | Government give 11000 rupees as gift to employ on daughter's wedding | Patrika News
जयपुर

कार्मिकों को पुत्री की शादी पर उपहार में 11 हजार रुपए देगी सरकार

शिक्षा विभाग (education Department) में कार्यरत कार्मिकों (employees) को पुत्री के विवाह (Daughter’s marriage) पर राज्य सरकार (State government) 11 हजार रुपए उपहार (Gifts) में देगी। विभाग ने इसके लिए बालिका उपहार योजना (Girl Gift Plan) शुरू की है।

जयपुरNov 05, 2019 / 11:23 pm

vinod

कार्मिकों को पुत्री की शादी पर उपहार में 11 हजार रुपए देगी सरकार

कार्मिकों को पुत्री की शादी पर उपहार में 11 हजार रुपए देगी सरकार

-शिक्षा विभाग की बालिका उपहार योजना के तहत मिलेगी आर्थिक सहायता

बीकानेर/जयपुर। शिक्षा विभाग (education Department) में कार्यरत कार्मिकों (employees) को पुत्री के विवाह (Daughter’s marriage) पर राज्य सरकार (State government) 11 हजार रुपए उपहार (Gifts) में देगी। विभाग ने इसके लिए बालिका उपहार योजना (Girl Gift Plan) शुरू की है। इसके तहत सभी श्रेणी के कार्मिक व अधिकारियों को पुत्री की शादी के लिए 11 हजार रुपए की सहयोग राशि दी जाएगी।
विभागीय सूत्रों के अनुसार एक वित्तीय वर्ष में 500 कार्मिकों को पुत्री के विवाह पर 11-11 हजार रुपए उपहार में दिए जाएंगे। विभाग में कार्यरत कार्मिकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए पुत्री की शादी के दो माह पहले निर्धारित प्रपत्र में इसके लिए आवेदन करना होगा। एक कार्मिक को एक बार ही इस योजना का फायदा मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के उपनिदेशक प्रशासन एवं सचिव हितकारी निधि ने समस्त श्रेणी के कार्मिकों को अपने बैंक खाते की सही जानकारी आवेदन में अंकित करने के निर्देश दिए हैं।
हितकारी निधि से मिलेगी राशि

बालिका उपहार योजना के तहत यह सहयोग राशि उन्हीं कार्मिकों को मिलेगी, जो नियमित रूप से हितकारी निधि में अपना अंशदान देते हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले अधिकारियों व कार्मिकों को हितकारी निधि में अपने सहयोग का विवरण अंकित करना होगा। आवेदन के साथ शादी के कार्ड की प्रति व हितकारी निधि में अंशदान के शिड्यूल की कॉपी संलग्न करनी होगी। कार्मिक को अपनी पुत्री की आयु 18 वर्ष पूरी होने का प्रमाण देने के लिए दसवीं बोर्ड की अंक तालिका की प्रति संलग्न करनी होगी, जिसमें जन्म तिथि का उल्लेख जरूरी है।

Home / Jaipur / कार्मिकों को पुत्री की शादी पर उपहार में 11 हजार रुपए देगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो