scriptबालों को मजबूत बनाएंगे ये खाद्य पदार्थ | hair care | Patrika News

बालों को मजबूत बनाएंगे ये खाद्य पदार्थ

locationजयपुरPublished: May 01, 2021 10:28:35 am

Submitted by:

Kiran Kaur

बींस बालों के लिए लाभकारी हैं।

स्व स्थ बालों के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट में प्रोटीन हो। इसी तरह से बालों की वृद्धि के लिए आयरन को भी एक उपयोगी पोषक तत्व माना गया है। इन दोनों से समृद्ध डाइट आपको लंबे, घने और मजबूत बाल प्रदान करती है।
शकरकंद खाएं: शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है। शरीर इस यौगिक को विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जो बालों के बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा है। शोधों में पाया गया है कि विटामिन ए सीबम के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे बाल हेल्दी रहते हैं।
बींस के लाभ: बींस बालों के लिए लाभकारी हैं। ये जिंक का एक अच्छा स्रोत हंै, जो बालों के विकास और मरम्मत के लिए उपयोगी हैं। बींस बालों को आयरन और फोलेट सहित कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं।
अमरूद और दालचीनी: अध्ययनों में पाया गया है कि अमरूद भी बालों के लिए उपयोगी होता है। यह विटामिन सी से समृद्ध होने की वजह से बालों को झडऩे से रोकता है। हेयर फॉलिकल्स तक पोषण को पहुंचाने के लिए डाइट में दालचीनी को भी शामिल कर सकते हैं।
नट्स: नट्स में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाते हैं जैसे बादाम विटामिन ई से समृद्ध होते हैं। इसी तरह नट्स विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं। इन्हें खाने से बालों का झडऩा कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो