scriptहज यात्रा को लेकर बड़ी खबर, अब महीलाओं को मिलेगी ये सुविधा … | Haj Yatra 2018: Haj Yatra Latest News for Women Pilgrims | Patrika News

हज यात्रा को लेकर बड़ी खबर, अब महीलाओं को मिलेगी ये सुविधा …

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2018 11:48:27 am

Submitted by:

rajesh walia

हज यात्रा को लेकर बड़ी खबर, अब महीलाओं को मिलेगी ये सुविधा …

haj
जयपुर

हज के मुकदस सफर की शुरूआत अब बहुत जल्द ही होने वाली है। प्रदेश में हज यात्रा 2018 पर जाने वाले हज यात्रियों की सहूलियत के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शहर की विभिन्न मस्जिदों और हज हाउस में यह शिविर लगाए जाएंगे और 23 जून से हाजियों के ट्रेंनिग कैम्प की भी शुरुआत हो जाएगी। जिसमें सामाजिक संगठनों की ओर से हज के दौरान किए जाने वाले अरकान और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे। इन शिविरों में महीलाओं को बैठने की अलग से व्यवस्था होगी।
दो अगस्त से शुरू होगी हज यात्रा

प्रदेश से हज के लिए पहली फ्लाईट 2 अगस्त को उड़ान भरेगी। 16 अगस्त से 19 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। प्रत्येक फ्लाइट्स में 300 हाजी होंगे। इस बार राजस्थान से हज के मुबारक सफर के लिए कुल 5700 हाजी जाएंगे। हाजियों के लिए वापसी की 12 सितंबर से 25 सितंबर तक होगी। प्रदेश के हजारों यात्री गुलाबी नगरी से हज की उड़ान भरेंगे।
हज ट्रैंनिग 24 जून से होगी शुरू

राजस्थान हज ट्रेनर्स की ओर से पांच दिवसीय ट्रेंनिग कैम्प रामगंज बाजार के नीलगरान स्थित मस्जिद अजिजुल्ला में 24 जून से शुरू होगा। आयोजक शाहिद मौहम्मद ने बताया कि सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक कैम्प का आयोजन किया जाएगा। जामा मस्जिद के इंतेजामिया कमेटी के महासचिव ने बताया कि जामा मस्जिद में एक जुलाई को हज ट्रेंनिग कैम्प का आयोजन किया जाएगा। मस्जिद के इमाम मुफ्ती अहमद अली हज यात्रीयों को हज के अरकान तफसील से बताएंगे। राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी की ओर से भी जुलाई में कई स्थानों पर हज ट्रेंनिग शिविर का आयोजन किया जाएगा। राजस्थान स्टेट कमेटी की ओर से टीकाकरण और हज ट्रेंनिग प्रोग्राम 26 जून से शुरू होगा। जो राज्य के जयपुर,दौसा,पाली,सिरोही,जालौर,टोंक,सवाईमाधोपुर,अजमेर,जैसलमेर,बाड़मेर और बूंदी जिलों में नौ जुलाई तक होगा।

तो इसलिए मुसलमान जाते है हज करने

हज यात्रा दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान है, जिसे लगभग सभी मुसलमान अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जरूर करना चाहते हैं। धार्मिक रूप से सभी मुसलमानों के लिए यह अनिवार्य है कि आर्थिक स्थिति सही होने की स्थिति में उन्हें हज करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो