scriptHaj Yatra 2024: मुकद्दस सफर पर जाएंगे राजस्थान के हज यात्री, इस तारीख से शुरू होगा फ्लाइट्स का संचालन | Haj Yatra -2024 start from 21 May flights will be operated from Terminal 1 of Jaipur International Airport | Patrika News
जयपुर

Haj Yatra 2024: मुकद्दस सफर पर जाएंगे राजस्थान के हज यात्री, इस तारीख से शुरू होगा फ्लाइट्स का संचालन

Haj Yatra 2024: मुकद्दस सफर हज-2024 की शुरुआत अगले महीने से होगी। बीते साल की तरह इस साल भी हेरिटेज लुक में तैयार जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल एक से हज की उड़ानों का संचालन 21 मई से होगा। इसके लिए तैयारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है।

जयपुरApr 07, 2024 / 09:43 am

Kirti Verma

jaipur_airport.jpg

Haj Yatra 2024: मुकद्दस सफर हज-2024 की शुरुआत अगले महीने से होगी। बीते साल की तरह इस साल भी हेरिटेज लुक में तैयार जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल एक से हज की उड़ानों का संचालन 21 मई से होगा। इसके लिए तैयारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है। जयपुर एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक पहले जयपुर से हज उड़ान जेद्दाह में उतरती थी लेकिन इस बार यह हज उड़ानें सीधे मदीना में उतरेगी। 21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित है। 11 जुलाई तक होगा कुल 18 उड़ानों की आवाजाही रहेगी। 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की उड़ानें संचालित होंगी।

हज यात्रा से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम यहां पर किए जा रहे हैं। हज यात्रियों के लिए उड़ान का संचालन इस बार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और यात्रा को और सुगम बनाया जा सके। यात्रा के इंतजामों को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन की सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारियों और हज कमेटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है। सुरक्षा जवानों की तैनाती, सीआईएसएफ की तैनाती, यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, तथा महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नमाज अदा करने की व्यवस्था आदि शामिल है। सके साथ ही हज कमेटी के साथ भी उड़ान संचालन और अन्य व्यवस्थाओं की लेकर रोजाना कोर्डिनेशन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

Tesla EV : इलेक्ट्रिक कार यूनिट के लिए राजस्थान बेहतर, टेस्ला को फिर बुला रही सरकार



पहली बार मिलेगा डिजिटल प्रशिक्षण
राजस्थान हज ट्रेनर्स वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से हर साल की तरह इस साल भी पांच दिवसीय हज प्रशिक्षण शिविर 14 अप्रेल से 18 अप्रेल तक कांवटियों के खुर्रे के नीचे मौहल्ला कमान गरान स्थित मस्जिद अजिजुल्लाह में सुबह नौ बजे से आयोजित होगा। शिविर में केंद्रीय हज कमेटी से प्रशिक्षण प्राप्त ट्रेंड हज ट्रेनर्स के जरिए हज यात्रियों को सफर से संबंधित हर तरह की जानकारी से अवगत कराया जाएगा। सफर में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। राज्य हज कमेटी के सदस्य हाजी शाहिद मोहम्मद ने बताया कि मुफ्ती व आलिमों के द्वारा हज व उमराह करने के अरकान भी बताए जाएंगे।

Home / Jaipur / Haj Yatra 2024: मुकद्दस सफर पर जाएंगे राजस्थान के हज यात्री, इस तारीख से शुरू होगा फ्लाइट्स का संचालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो