scriptPromise Day 2018: इस प्रॉमिस डे अपने पार्टनर से पहले खुद से करें ये वादे और बनाएं अपने रिश्तों को परफेक्ट | Happy Promise Day 2018:Make your relationships Strong by these Promise | Patrika News

Promise Day 2018: इस प्रॉमिस डे अपने पार्टनर से पहले खुद से करें ये वादे और बनाएं अपने रिश्तों को परफेक्ट

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2018 08:58:43 am

Submitted by:

rajesh walia

Promise Day 2018: इस प्रॉमिस डे खुद से जरुर करें ये वादे, ये वादे आपके रिश्तों को और गहरा बना देंगे।

 Happy Promise Day 2018: Make your relationships Strong by doing these promises to Yourself
वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन आता है प्रॉमिस डे। इस दिन कपल्स एक-दूसरे से प्यार और ज़िंदगी भर साथ निभाने का वादा करते हैं। प्रॉमिस डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही महत्वपूर्ण दिन है। आज के दौर में टूटते-बिखरते रिश्तों के दौर में यह दिन हमें इस बात का संदेश देता है कि हम प्यार को गंभीरता से लें। हम अपने पार्टनर से इस बात का वादा करें कि हमेशा उसके साथ रहेंगे और उसका ख्याल रखेंगे।
वैलेंटाइन्स ‘वीक’ के नाम से मनाया जाने वाला फरवरी का यह हफ्ता प्यार के इजहार के लिए परफेक्ट माना जाता है। इस सप्ताह का हर दिन अपने आप में स्पेशल है। रोज डे से शुरू होता ये वीक वैलेंटाइन डे पर खत्म होता है। इस पूरे हफ्ते आपको अलग-अलग तरह से अपने स्पेशल वन के सामने प्यार जाहिर करने का मौका मिलता है। आज वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन प्रॉमिस डे है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को प्रॉमिस करते हैं इस दिन लोग प्रेम को अंतिम दिन तक निभाने का वादा करते है।
जी हां, अब आप सिर्फ अपने पार्टनर को खुश करने के लिए कोई झूठा वादा ना करें बल्कि इस बार आप कुछ ऐसे वादें करें जिससे आपका पार्टनर भी खुश हो और इन वादों को निभाने में आपको दिक्कत भी ना हो। यहीं नहीं, इसे सभी वर्ग के लोग अलग-अलग तरीके से मनाते हैं। इस अवसर पर बहनें भाई से पढ़ाई में मन लगाने का प्रॉमिस लेती हैं , वहीं दोस्त सिगरेट, शराब पीना छोड़ने के लिए प्रॉमिस लेते है। प्रॉमिस डे पर प्रेमी जोड़ों भी एक-दूसरे का साथ कभी न छोड़ने, झूठ न बोलने और बेफिजुल का मनमुटाव न करने जैसे वादे करते हैं।
यूं तो कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, उसे परफेक्ट बनाना पड़ता है। रिश्ता चाहे जैसा हो, जिसके साथ हो, उन्हें सलामत रखना जरूरी है। जाहिर है हर रिलेशनशिप की अपनी जरूरत और अपनी परेशानियां होती हैं, तो उनके प्रति हमारा समर्पण और जिम्मेदारियों का लेवल भी अलग-अलग होता है इसलिए आज प्रॉमिस डे पर खुद से ये वादे जरूर करें।
साथ निभाने का करें वादा

यूं तो आप अपने पार्टनर से अब तक बहुत सारे वादें कर चुके होंगे लेकिन जब आपको लगने लगे कि आपके पार्टनर में आपको एक जीवन साथी मिल गया है तो हमेशा उनके साथ रहने का वादा करें।
हर रिश्ते को अहमियत देने का वादा

ऐसा अक्सर होता है कि जब भी हम लव रिलेशनशिप में होते हैं, तो हमारा ज्यादा से ज्यादा फोकस पार्टनर पर शिफ्ट हो जाता है और न चाहते हुए भी हम दोस्त और परिवार को नज़रअंदाज़ करने लगते हैं, उनके साथ वक्त बिताना भी कम कर देते हैं। आपको ये बात मालूम होनी चाहिए कि सामने वाला शख्स आपसे क्या उम्मीद रखता है। आप उसे ये भी बताएं कि इस रिश्ते की आपके लिए क्या अहमियत है।

अपनी हर ख्वाहिशों का भार दूसरों पर न थोपने का वादा
ये बात गांठ बांध लीजिए कि आपका पार्टनर आपकी या रिश्ते की तमाम जरूरतें पूरी नहीं कर सकता। अगर आप ये बात मान लेंगे तो आप दोनों के बीच बेफिजूल के मनमुटाव की गुंजाइश नहीं होगी।

हर रिश्ते में एडजस्ट करने की ईमानदार कोशिश करने का वादा
अगर किसी रिश्ते से आपको खुशी मिलती है तो उसकी सफलता की जिम्मेदारी भी आप पर ही निर्भर करती है। इसलिए रिश्ता चाहे सास-बहू का हो या मां-बेटे का या फिर दो दोस्त या शादीशुदा जोड़े का, हर रिश्ते में एडजस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज की जरूरत होती है।
इंतजार करना किसी को पसंद नहीं

अगर आपको हमेशा हर जगह देर से पहुंचने की आदत है, खासतौर से डेट पर जाना हो या पार्टनर से मिलना हो तो आप लेट हो जाते हैं। तो, आज आप अपने पार्टनर से वादा कीजिए कि आप उन्हें कभी भी इंतजार नहीं करवाएंगे और अपनी इस आदत को बदलते हुए आप उनके लिए इंतजार करेंगे।
उन्हें देंगे ज्यादा समय

अक्सर भागदौड़ की जिंदगी और जिम्मेदारियों के चलते आप अपने पार्टनर के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। हमेशा आपका अपने पार्टनर से साथ में टाइम ना बिताने के कारण झगड़ा होता है। तो आज आप अपने पार्टनर से वादा करें कि आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएंगे और बाकी चीजों से पहले उनको प्राथमिकता देंगे।
कभी नहीं बोलेंगे झूठ

अक्सर पार्टनर से बातें छिपाने या उन्हें मनाने के लिए आपकी झूठ बोलने की आदत है तो आज आपको इस आदत को बदलने का वादा लेना होगा। आप अपने पार्टनर से झूठ बोलने की आदत को छुड़ाने और हर बात शेयर करने का वादा करेंगे। कई बार युवा अपने पार्टनर को खुश करने के लिए उनकी झूठी तारीफ कर देते हैं, आपको उन्हें ये भी वादा करना होगा कि आप कभी उनकी झूठी तारीफ नहीं करेंगे।
नहीं देंगे धोखा

आजकल धोखा देने का ट्रेंड जोरों पर है। इसीलिए आज के समय में पार्टनर लॉयल नहीं रह पाते और किसी ना किसी कारण से अपने पार्टनर को धोखा देने लगते हैं। आप अपने पार्टनर से वादा करें कि वे आप पर अपना विश्वास बनाए रखें, आप उन्हें कभी धोखा नहीं देंगे और किसी भी परिस्थिति में उनका साथ नहीं छोड़ेंगे।
पूरा इमोशनल सपोर्ट देंगे

आज के समय में लोगों को इमोशनल सपोर्ट की बहुत जरूरत होती है। लेकिन पार्टनर अक्‍सर इस बात को भूल जाते हैं। आप अपने पार्टनर से उन्हें इमोशनल सपोर्ट देने का वादा करें और ‌कहें कि उनकी किसी भी ‌अच्छी-बुरी सिचुएशन में आप उनके साथ रहेंगे। साथ ही आप उन्हें ये भी बताएं कि आप उनकी भावनाओं की कद्र करेंगे और उनकी भावनाओं को कभी आहत नहीं होने देंगे।
झगड़े में नहीं आएगा कोई तीसरा

अक्सर आप छोटी-छोटी बातों से झगड़कर अपने बीच किसी तीसरे को शामिल कर लेते हैं तो अब ऐसा ना करें। आप अपने पार्टनर से वादा करें कि आप दोनों के बीच किसी तीसरे व्यक्ति को लेकर कभी कोई फाइट नहीं होगी। फिर चाहे वो परिवार हो या कोई दोस्त हो।
कुछ और भी हैं वादें

आप अपने पार्टनर से वादा कीजिए कि आप उनके साथ घर के कामों में हाथ बंटाएंगे। साथ ही आप शॉपिंग में उनकी मदद करवाएंगे। इतना ‌ही आपको प्रॉमिस करना चाहिए कि आप उनका फोन कभी एवॉइड नहीं करेंगे। उनके सवालों के तब तक जवाब देंगे और उनके सभी भ्रम दूर करेंगे।
इस बार प्रॉमिस डे पर आपके वादे ना सिर्फ उन्‍हें चौंका सकते हैं बल्कि उन्हें आपकी बात का विश्वास होगा कि आप वाकई सपनों की दुनिया से बाहर आकर उनकी असल जिंदगी में शामिल हो गए हैं और ये वादे आपके रिश्तों को गहरा बना देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो