scriptराजस्थान में आज इन 8 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, यहां तेज हवाओं के साथ रातभर से बारिश का दौर जारी | Heavy Rain Alert in Rajasthan: Rajasthan Weather Forecast 1 Oct | Patrika News

राजस्थान में आज इन 8 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, यहां तेज हवाओं के साथ रातभर से बारिश का दौर जारी

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2019 10:29:33 am

Submitted by:

dinesh

Heavy Rain Alert in Rajasthan: उत्तर पूर्वी राज्यों में बढ़ रही मौसमी हलचल के कारण 15 अक्टूबर तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain Rajasthan ) होने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में पूर्वी राजस्थान के 8 जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) और 6 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी दी है…

heavy_rain.jpg
जयपुर। राज्य से दक्षिण पश्चिमी मानसून ( Monsoon ) की विदाई अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े तक खिसक सकती है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सक्रिय कम वायुदाब क्षेत्र के साथ उत्तर पूर्वी राज्यों में बन रहे चक्रवाती तंत्र ( Cyclonic System ) से मानसून विदाई फिलहाल अगले सप्ताहभर तक के लिए टल गई है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर पूर्वी राज्यों में बढ़ रही मौसमी हलचल के कारण 15 अक्टूबर तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert in Rajasthan ) होने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में पूर्वी राजस्थान के 8 जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) और 6 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी दी है।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में मूसलाधार होने के आसार ( Rajasthan Weather Forecast )
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पंजाब के उत्तर पूर्वी इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश में उत्तर पूर्वी हवा चल रही है। जिसके कारण उत्तर पूर्वी राज्यों में छाए मेघ प्रदेश की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रदेश के कुछ इलाकों में हवा में रात में आद्र्रता सौ फीसदी तक दर्ज हो रही है। वहीं अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर और टोंक में मूसलाधार बारिश होने व सवाई माधोपुर, राजसमंद, कोटा, चित्तौडगढ़़, बूंदी और बारां में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि इसके बाद भी सप्ताह के अगामी दिनों में पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में छिटपुट बारिश का दौर बना रहेगा।
उदयपुर, डूंगरपुर में मूसलाधार
बीते चौबीस घंटे में उदयपुर और डूंगरपुर में मूसलाधार बारिश हुई। उदयपुर के सराड़ा में 135, खैरवाड़ा 122, सेमारी 107, सलूंबर 101 और झाड़ौल 100 मिमी बारिश हुई वहीं डूंगरपुर के देवल में 135,सागवाड़ा 107,निठुआ 103, आसपुर 102 मिमी पानी बरसा। भरतपुर 55, झालावाड़ 52 प्रतापगढ़ 70 और अजमेर में 59 मिमी बारिश रेकॉर्ड हुई है।

तेज हवाओं के साथ रातभर से लगातार बारिश
प्रतापगढ़ के सालमगढ़ में तेज हवाओं के साथ रातभर से लगातार बारिश हो रही है। सालमगढ़ क्षेत्र के आसपास के गांव में कल रात्रि से लगातार तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इससे किसानों की बची थोड़ी उम्मीद भी धराशाई हो चुकी है। मायूसी का आलम यह है कि किसानों का कहना है कि फसल तो हमारे हाथ से गई, साथ ही पशुओं को खिलाने के लिए भी सुकला नहीं मिल पाएगा।
लगातार बरसात से बाढ़ के हालात, गांवों का संपर्क टूटा, स्कूलों में अघोषित अवकाश
उदयपुर जिले के सराडा क्षेत्र में पिछले कई दिनों से झमाझम बरसात का दौर जारी है। लेकिन पिछले 2 दिनों से हो रही मूसलाधार बरसात से पूरे सराडा उपखंड क्षेत्र में बाढ़ के हालात पैदा हो गए। कहीं तलाब के साथ पुल भी टूट चुके हैं। गांव-गांव से संपर्क टूट चुका है। जानकारी के अनुसार बलूआ सराडा बढ़ा कला खुर्द, सुरखंड खेड़ा, मलाड़ा, बडावली, बडग़ांव सहित पूरे क्षेत्र में झमाझम बरसात हो रही है। यहां कई गांवों का आपस में संपर्क टूट चुका है। लोग घरों में दुबके हुए है। सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में भी अघोषित अवकाश की स्थिति जैसा माहौल है।
ठंडा हुआ मौसम का मिजाज
बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर रहा। हवा में सौ फीसदी नमी रहने के कारण दिन व रात में पारा अब सामान्य दर्ज हो रहा है। वहीं रात में मौसम का मिजाज भी अब ठंडा होने लगा है। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं शहर के बाहरी इलाकों में सुबह हल्की धुंध का असर भी दिखाई देने लगा है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में छितराए बादल छाए रहने व तेज रफ्तार से उत्तर पूर्वी हवा चलने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो