script Honey Trap Case: हनीट्रैप फिर एक्सटॉर्शन मनी की वसूली, आम ही नहीं कई खास भी इसमें उलझा | Honey Trap Case In Rajasthan: Extortion Recovery Against, Common People And Even Special People Trapped In Honey Trap | Patrika News

Honey Trap Case: हनीट्रैप फिर एक्सटॉर्शन मनी की वसूली, आम ही नहीं कई खास भी इसमें उलझा

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2023 08:43:18 am

Submitted by:

Nupur Sharma

Honey Trap Case: राजनेता, आईएएस, आईपीएस, व्यापारी, युवा या फिर बुजुर्ग... कोई भी हनीट्रैप में फंस सकता है। जो एक बार इसमें फंसा, उसके लिए इससे बाहर निकल पाना मुश्किल हो जाता है।

honey_trap_case.jpg

Honey Trap Case: राजनेता, आईएएस, आईपीएस, व्यापारी, युवा या फिर बुजुर्ग... कोई भी हनीट्रैप में फंस सकता है। जो एक बार इसमें फंसा, उसके लिए इससे बाहर निकल पाना मुश्किल हो जाता है। पीडि़त अपनी प्रतिष्ठा बचाने के चक्कर में आरोपियों को लाखों-करोड़ों रुपए की एक्सटॉर्शन मनी दे देता है। झूठे प्यार के झांसे में आकर कई लोग पाकिस्तानी एजेंट के सामने सामरिक महत्व के राज उगल दिए। हनीट्रैप के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

छोटे से गांव से निकलकर चीन में एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया गोल्ड

डेटिंग ऐप के जरिए बना रही शिकार
हनीट्रैप करने वाली कई गैंग सक्रिय है। गैंग की महिला सदस्य डेटिंग ऐप के जरिये युवकों को प्रेमजाल में फंसाकर वीडियो बना लेती हैं। वीडियो वायरल करने की धमकी देकर गिरोह रुपए वसूलता है। रुपए अदा करने के बाद भी उनकी मांग जारी रहती है।

मेवाती गैंग भी सक्रिय
साइबर ठगी के साथ ही मेवाती गैंग हनीट्रैप करने लगे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे वाट्सऐप, टेलीग्राम के जरिये लोगों को अश्लील वीडियो कॉल करते हैं। यह कॉलिंग लड़की करती है, जिसकी रिकॉर्डिंग पहले से मोबाइल स्क्रीन पर अपलोड होती है। कॉल अटैंड करते ही आरोपियों के पास आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है। कुछ देर बाद आरोपी वाट्सऐप या टेलीग्राम पर वीडियो भेजकर उसे वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की वसूली शुरू कर देते हैं।

फर्जी खाते और सिम के जरिए हो रही वसूली
वसूली के लिए अपराधी फर्जी बैंक खाते और मोबाइल सिम रखते हैं। अधिकतर मामलों में सामने आया है कि युवा और बुजुर्ग शिकार बने हैं। सामाजिक प्रतिष्ठा बचाने के लिए रुपए भेज देते हैं। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप शिकार बन गए हैं तो घबराएं नहीं और रुपए देने की जगह पुलिस को सूचित करें।

केस 1: सितंबर, 2023
मुहाना थाना इलाके में 34 वर्षीय आईएएस अधिकारी को हनीट्रैप में फंसाने का मामला सामने आया था। पीडि़त ने रिपोर्ट में बताया था कि आरोपी महिला उसपर शादी का दबाव बना रही है। शादी नहीं करने की ऐवज में डेढ़ करोड़ रुपए की मांग की।

केस 2: मई, 2023
विद्याधर नगर में एक बिजनेसमैन को हनीट्रैप में फंसाने का मामला सामने आया। 44 वर्षीय बिजनेसमैन से 28 लाख रुपए ठगे। पीडि़त ने युवती समेत तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई।

यह भी पढ़ें

Rajasthan New District: नए जिलों में शिक्षा विभाग बना दिए, अफसरों व कर्मचारियों का टोटा

केस 3: अगस्त, 2023
भांकरोटा इलाके में भवन निर्माण की ठेकेदारी करने वाले व्यक्ति को हनीट्रैप में फंसाया। उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया गया। प्रतिष्ठा बचाने के लिए वह पहले ही 4.5 लाख रुपए दे चुका था। लेकिन, युवती उससे दस लाख रुपए की मांग कर रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो