RBSE Class 12th Result 2021: राजस्थान 12वीं बोर्ड कक्षा के रिजल्ट घोषित, एक ही क्लिक में यहां से करें चेक

RBSE Class 12th Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के नतीजों की घोषणा कर दी है। जो विद्यार्थी इस वर्ष कक्षा 12वीं में रजिस्टर्ड थे, वे अपने परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 24 Jul 2021, 12:30 PM IST

RBSE Class 12th Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के नतीजों की घोषणा कर दी है। जो विद्यार्थी इस वर्ष कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हुए थे, वे अपने परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस वर्ष आठ लाख स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत किया था। विद्यार्थी राजस्थान 12वीं बोर्ड कक्षा के नतीजे चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in, https://rajresults.nic.in पर जाएं। रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।

Click Here For Check RBSE 12th Result 2021

आपको बता दें कि इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 8.32 लाख और 10वीं के लिए 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 12वीं में मूक बधिर के 8090 और वरिष्ठ उपाध्याय के लिए 3823 स्टूडेट्स पंजीकृत हुए थे।

शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रिजल्ट आज यानि 24 जुलाई 2021 शाम 4 बजे राज्य शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा घोषित किए गए हैं। आपको बता दें कि इस बार कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं। इसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर नतीजे तैयार किए गए हैं।

How To Check RBSE Class 12th Result 2021
राजस्थान बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। यहाँ होम पेज पर दिए गए रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करें। आगे की टैब में बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के साथ ही आपको परिणाम पेज पर भेजा जाएगा, यहाँ विद्यार्थी को अपने रोल नंबर दर्ज कर, सबमिट कर दें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं। इस बार कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था। इस बार इंटरनल अससेमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किया जा रहा है।

राजस्थान 12वीं बोर्ड कक्षा के रिजल्ट का फॅार्मूला
12वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए अंकों का निर्धारण तीनों (10वीं, 11वीं और 12वीं) कक्षाओं के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा। 10वीं कक्षा के अंकों का वेटेज 40 फीसदी, 11वीं का 20 फीसदी और 12वीं का भी 20 फीसदी रहेगा। 12वीं कक्षा के मार्क्स विद्यालय विषय समिति तय करेगी। सत्रांक का वेटेज पहले की तरह 20 फीसदी रखा गया है। 12वीं में स्कूल के पास विद्यार्थी को 40 अंक देने की जिम्मेदारी है।

Deovrat Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned