scriptकेंद्र सरकार ने प्रदेश के तीन विश्वविद्यालय को दी बड़ी सौगात, जारी की 187 करोड़ रुपए की स्वीकृत | Human Resource Development Ministry Sanctioned 187 crores | Patrika News

केंद्र सरकार ने प्रदेश के तीन विश्वविद्यालय को दी बड़ी सौगात, जारी की 187 करोड़ रुपए की स्वीकृत

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2018 06:10:15 pm

Submitted by:

rohit sharma

केंद्र सरकार ने प्रदेश के तीन विश्वविद्यालय को दी बड़ी सौगात, जारी की 187 करोड़ रुपए की स्वीकृत
 

students

students

जयपुर।

प्रदेश की सबसे बड़े विश्वविद्यालय कहे जाने वाले राजस्थान विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है। राजस्थान यूनिवर्सिटी को मिला 50 करोड़ रुपए का अनुदान राशि मिली है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रदेश की उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए 187 करोड़ रुपए की स्वीकृत दी है। इसमें राजस्थान यूनिवर्सिटी को 50 करोड़ रुपए का फंड मिला है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से मिलें इस अनुदान से राजस्थान विश्वविद्यालय में शोध, नवाचार और गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। साथ ही इस बजट से सिरोही, बारां, धोलपुर, जैसलमेर एवं करौली में एक-एक मॉडल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके लिए प्रति कॉलेज 12 करोड रुपए यानी कुल 60 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। इस राशि से इन महाविद्यालयों में भवन निर्माण, उपकरण एवं पुस्तकें खरीदी जाएंगी।
यह भी पढ़ें :- राजस्थान में यहां बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश ने पहुंचाई लोगों को ठंडक़, अब यहां भी है बारिश के आसार

वहीं, गर्वनमेंट कॉलेज धौलपुर, हिण्डौन सिटी को 4-4 करोड़ और चित्तौडग़ढ एवं सांभर लेक की सरकारी कॉलेज को दो-दो करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए है। साथ ही उदयपुर की मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय को भी 50 करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है। जबकि अजमेर की महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी को महिला छात्रावास के लिए पांच करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए है।
यह भी पढ़ें :- कलक्टर ने सौंपी अधिकारियों को जिम्मेदारी, हर साल फेल होते आपदा प्रबंधन को लेकर लिए कई बड़े निर्णय

राजस्थान विश्वविद्यालय में मिले फंड से होगा ये कार्य

राजस्थान विश्वविद्यालय को शोध, नवाचार और गुणवत्ता में बढ़ोतरी के लिए मिला फंड है। इस फंड से विश्वविद्यालय में चल रहे शोध की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि प्रदेश की कुल तीन यूनिवर्सिटी और नौ कॉलेज को केंद्र से फंड मिला है। यह अनुदान केंद्र सरकार की ओर से जारी किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से मिलें 187 करोड़ रुपए के बजट से पांच जिलों में मॉडल कॉलेज खुलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो