script

मौसम विभाग ने दे दिए संकेत, जून महीने में ऐसा रहेगा मौसम

locationजयपुरPublished: Jun 03, 2023 11:27:45 am

Submitted by:

Akshita Deora

Weather News: राजस्थान में शुक्रवार को तेज धूप रही लेकिन कुछ जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। तेज आंधी के साथ बरसात का दौर शुरू हुआ और करीब 30 मिनट तक लगातार जारी रहा। तेज धुप से तप रहे जिले के लोगों को मानसून का इंतजार है लेकिन मौसम विभाग ने इस बार मानसून देरी से आने का अंदेशा दिया है।

weather_forecast.jpeg

Rajasthan Weather Update

Weather Forecast: राजस्थान में शुक्रवार को तेज धूप रही लेकिन कुछ जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। तेज आंधी के साथ बरसात का दौर शुरू हुआ और करीब 30 मिनट तक लगातार जारी रहा। तेज धुप से तप रहे जिले के लोगों को मानसून का इंतजार है लेकिन मौसम विभाग ने इस बार मानसून देरी से आने का अंदेशा दिया है।

जून में ऐसा रहेगा मौसम
जून माह में मौसम अपने रंग बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार जून के पहले सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधंड और बारिश का दौर जारी रहेगा। इससे हीटवेव चलने के आसार नहीं रहेंगे। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार जून के पहले सप्ताह में प्रदेश के अधिकांश भागों में औसत तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम रहेगा। जिससे हीटवेव नहीं चलेगी। सात जून तक मेघगर्जन के साथ राजस्थान के उत्तर, पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज हवाओं संग बारिश हो सकती है। इस दौरान प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज होने के आसार है। 9 से 15 जून के दौरान आंधी व बारिश की गतिविधियां कम होगी।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग ने फिर दिया अलर्ट, तीन दिन होगी झमाझम बारिश, चलेगी तेज आंधी



चक्रवाती हवा चलने और ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में बने लो प्रेशर एरिया के असर से जयपुर समेत कई जिलो में आगामी 48 घंटे में 40-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चक्रवाती हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में धूलभरी आंधी के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान हैं जयपुर मौसम केंद्र ने इस संदर्भ में 18 जिलों के मौसम को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

https://youtu.be/sCTKufqMHaE

ट्रेंडिंग वीडियो