scriptWeather Forecast: मौसम विभाग ने फिर दिया अलर्ट, तीन दिन होगी झमाझम बारिश, चलेगी तेज आंधी | Meteorological Department New Alert Heavy Rain And Storm For Three Days In Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Forecast: मौसम विभाग ने फिर दिया अलर्ट, तीन दिन होगी झमाझम बारिश, चलेगी तेज आंधी

IMD Alert: प्रदेश में एक बार फिर से तेज अंधड़, बारिश ने कोहराम मचाया है। रविवार को जोधपुर, जैसलमेर में 80-90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आए अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं बीकानेर, डूंगरपुर, नागौर, कोटा, अजमेर सहित आस-पास के जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

जयपुरMay 29, 2023 / 09:26 am

Akshita Deora

photo1685332257.jpeg

weather update प्रदेश में एक बार फिर से तेज अंधड़, बारिश ने कोहराम मचाया है। रविवार को जोधपुर, जैसलमेर में 80-90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आए अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं बीकानेर, डूंगरपुर, नागौर, कोटा, अजमेर सहित आस-पास के जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। बीकानेर में महज दो घंटे में 72.8 मिमी बरसात हुई। इस दौरान ओले भी गिरे। वहीं फलौदी में 36.8 व जोधपुर में 10.4 मिमी बरसात हुई। डूंगरपुर में एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई, साथ ही खूब ओले भी गिरे। हालात यह हो गए है कि लोग तेज अंधड़ के साथ हो रही बारिश के चलते जहां थे वहीं खड़े रह गए।

तीन दिन तेज बरसात की चेतावनी
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। साथ ही एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होगा। बैक-टू-बैक बन रहे सिस्टम के असर से अगले तीन दिन पूरे प्रदेश में तेज बरसात, तेज अंधड़ (70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार) की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में दो दिन भारी बारिश के आसार हैं। वहीं अगले तीन दिन उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तेज अंधड़, मेघगर्जन, बरसात के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में पाकिस्तान से 70 KMph की रफ्तार से तीन घंटे में आ रहा है तूफान, देखिए वीडियो




https://twitter.com/IMDJaipur/status/1663028372296069120?ref_src=twsrc%5Etfw

30 मई तक प्रदेश में येलो और ऑरेंज अलर्ट
ऑरेंज अलर्ट:– बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, चुरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे तेज मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा, आकाशीय बिजली और 60-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से अंधड़ आने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों, दीवारों, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले । इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की डबल चेतावनी 30 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तूफान, होगी बारिश


येलो अलर्ट:– उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, चित्तोडगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ | मध्यम से तेज वर्षा, आकाशीय बिजली और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि कमजोर संरचनाएं, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, आदि को आंशिक नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

https://youtu.be/CK3WsPvAbhs

Home / Jaipur / Weather Forecast: मौसम विभाग ने फिर दिया अलर्ट, तीन दिन होगी झमाझम बारिश, चलेगी तेज आंधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो