scriptलॉक डाउन में जरूरी वस्तुओं में अब ये भी हुई शामिल, लोगों को नहीं होगी सामान के लिए कोई परेशानी | Important items include for Public in New lock down guidelines | Patrika News

लॉक डाउन में जरूरी वस्तुओं में अब ये भी हुई शामिल, लोगों को नहीं होगी सामान के लिए कोई परेशानी

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2020 06:55:10 am

Submitted by:

dinesh

देश में जारी लॉक डाउन के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद राज्य सरकार ने लॉक डाउन को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत जरूरी सेवाओं में हैंड वाश,साबुन,बॉडी वॉश शैंपू , क्रीम पाउडर, टूथपेस्ट , सैनिटरी पैड्स, डायपर्स डिटर्जेंट, चार्जर और बैटरी सेल इत्यादि को जरूरी वस्तुओंमें शामिल किया गया है…

shop.jpg
जयपुर। देश में जारी लॉक डाउन के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद राज्य सरकार ने लॉक डाउन को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत जरूरी सेवाओं में हैंड वाश,साबुन,बॉडी वॉश शैंपू , क्रीम पाउडर, टूथपेस्ट , सैनिटरी पैड्स, डायपर्स डिटर्जेंट, चार्जर और बैटरी सेल इत्यादि को जरूरी वस्तुओंमें शामिल किया गया है। इनके साथ ही फूड प्रोडक्ट्स, मसालों इत्यादि को भी जरूरी वस्तुओं में शामिल किया गया है। इन वस्तुओं की बिक्री दुकानों, ई-कॉमर्स, होम डिलीवरी से करवाने के साथ ही अन्य जरूरी कामकाजों के लिए भी अनुमति प्रदान की गई है।
सभी ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी वस्तुओं की होम डिलीवरी कर सकेंगी। इसके साथ ही आयुर्वेद ,यूनानी , होम्योपैथी से जुड़ी सेवाओं को लेकर भी अनुमति प्रदान की गई है। इनके अतिरिक्त कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र में दुकानों को बीज ,उर्वरक ,कीटनाशक, कृषि उपकरण और अन्य चीजें बेचने की अनुमति भी दी गई है। साथ ही साथ पशुपालन, डेयरी और परिवहन को लेकर भी कुछ नए निर्देश जारी किए गए हैं।

परकोटा में दुकानों से किराना सामान की होम डिलीवरी
इधर कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जिला प्रशासन जयपुर लगातार कोशिश कर रहा है। लोग घरों से बाहर नहीं निकले। इसके लिए अब चारदीवारी क्षेत्र के निवासियों के लिए किराना सामान की होम डिलीवरी की व्यवस्था कराई जा रही है। इसमें लोग घर बैठे अपने मोबाइल से दुकानदार के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर किराना सामान का ऑर्डर दे सकते है। जिला कलेक्टर डाॅ.जोगाराम ने बताया कि परकोटा क्षेत्र में 113 दुकानदार सेवाएं देंगे। जिला प्रशासन ने दुकानों के नाम और उनके मोबाइल नंबर के विशेष पम्पलेट तैयार कराए है, ये अखबारों और अन्य माध्यम से लोगों के घरों तक पहुंचाए जा रहे है। सभी लोगों को सामान लेते समय सोशल डेस्टिसिंग का ध्यान रखना होगा। चारदीवारी में अब किसी भी स्थिति में दुकानदार दुकान पर सामान नहीं बेच सकेगा। ऐसा करने पर दुकान की अनुमति ही निरस्त कर दी जाएगी।
वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस से लडने के लिए जिला प्रशासन, चिकित्सक, पुलिस, सिविल डिफेंस टीमों के साथ अब स्काउट गाइड भी मैदान में उतर रहे है। राजस्थान राज्य भारत स्काउट एंव गाइड मंडल मुख्यालय बनीपार्क के कैडेट्स महामारी में जिला प्रशासन के साथ कदम से कद म मिला रहा है। अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि 18 लोगों टीम में 15 स्काउट एवं 3 गाइड भी है। ये सभी शहर के विभिन्न स्थानों पर गरीब मजदूरों एवं एवं जरुरतमंदों को राशन एवं भोजन का वितरण करने में जुटे हुए है। उपखण्ड अधिकारी (उत्तर) ओम प्रभा ने बताया कि स्काउट—गाइड लोगों को राशन वितरित कर रही। लोगों को जागरूक भी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो