script भारत की टीम पोर्टकी को विश्व रोबोट ओलंपियाड में मिला तीसरा स्थान | Indian Team Portkey wins third place at World Robot Olympiad | Patrika News

भारत की टीम पोर्टकी को विश्व रोबोट ओलंपियाड में मिला तीसरा स्थान

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2023 03:33:45 pm

भारतीय टीम पोर्टकी ने पनामा सिटी में 7-9 नवंबर, 2023 तक आयोजित विश्व रोबोट ओलंपियाड (डब्ल्यूआरओ) - इंटरनेशनल इन द फ्यूचर इनोवेटर्स - प्राथमिक श्रेणी में अपने प्रदर्शन के लिए तीसरा स्थान जीता। यह इस श्रेणी में भारत की पहली जीत थी।

Portkey
Portkey

भारतीय टीम पोर्टकी ने पनामा सिटी में 7-9 नवंबर, 2023 तक आयोजित विश्व रोबोट ओलंपियाड (World Robot Olympiad ) (डब्ल्यूआरओ) (WRO)- इंटरनेशनल इन द फ्यूचर इनोवेटर्स - प्राथमिक श्रेणी में अपने प्रदर्शन के लिए तीसरा स्थान जीता। यह इस श्रेणी में भारत की पहली जीत थी। कोच कश्यप शाह के नेतृत्व में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में पढऩे वाले शौर्य सुले, रेहान धांधिया और रिया सांघवी ने यह शानादार प्रदर्शन किया।

विश्व रोबोट ओलंपियाड युवाओं के लिए एक वैश्विक प्रतियोगिता है, जिसका मिशन विश्व स्तर पर रोबोटिक्स और एसटीईएम शिक्षा को आगे बढ़ाना है। टीम पोर्टकी ने असाधारण प्रदर्शन करके और इंडिया स्टेम फाउंडेशन द्वारा आयोजित डब्ल्यूआरओ राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पहला स्थान हासिल करके डब्ल्यूआरओ इंटरनेशनल फ्यूचर इनोवेटर्स श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर अर्जित किया।

इस वर्ष WRO का मिशन ऐसे रोबोटिक समाधानों की तलाश करना था जो पानी पर शिपिंग को अधिक कुशल, अधिक सुरक्षित और अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद करें। टीम पोर्टकी ने अपना अभिनव उत्पाद, एक्वाफ्लो प्रस्तुत किया, जो एक पूरी तरह से स्वचालित कार्गो परिवहन प्रणाली है जिसे समुद्र के नीचे सुरंगों के नेटवर्क के भीतर संचालित करने के लिए डिजाइन किया गया है। एक्वाफ्लो में एक परिष्कृत नेविगेशन और ट्रैकिंग प्रणाली, एक यातायात प्रबंधन प्रणाली और एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत प्रणाली है, जो बंदरगाहों पर स्वचालित अनलोडिंग क्षमताओं से पूरित है।

ट्रेंडिंग वीडियो