IPL-11: इस मशहूर उद्योगपति के बेटे को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा, किमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

बिड़ला परिवार में जन्मे बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें कौन नहीं जानता है। लेकिन क्या आप उनके बेटे...

By: पुनीत कुमार

Published: 02 Feb 2018, 07:05 PM IST

जयपुर। बीते दिनों इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन की धमाकेदार शुरुआत रिटेन पॉलिसी के साथ हुई। जहां राजस्थान रॉयल्स समेत सभी टीमों ने क्रिकेट के सबसे बड़े बाजार में दिग्गज सितारों के लिए बोली लगाई। जिसमें राजस्थान के युवाओं को भी इस टीम में हिस्सा बनने का मौका मिला। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आईपीएल 11वें सीजन के लिए हुई इस निलामी में राजस्थान के मशहूर और देश के जाने माने उद्योगपति के बेटे को भी चुना गया। अगर किस्मत ने उनका साथ दिया तो आईपीएल किसी मैच में अपना हुनर दिखाते जरुर नजर आएंगे।

 

अरबों के मालिक हैं बिड़ला-

हम आपको राजस्थान में बिड़ला परिवार में जन्मे बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें कौन नहीं जानता है। लेकिन क्या आप उनके बेटे आर्यमन बिड़ला को जानते हैं, जिन्हें पिछले दिनों आईपीएल के 11वें सीजन की निलामी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने खरीदा है। देश के मशहूर कारोबारी घरानों में एक नाम बिड़ला ग्रुप का भी आता है। तो वहीं कुमार मंगलम बिड़ला जो आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष हैं। जिनकी कई कंपनियां हैं, तो उनकी कुल कमाई 12.7 अरब डॉलर यानि 80,825 रुपए है। जिनके बेटे आर्यमन बिड़ला हैं।

 

इतने में बिके आर्यमन-

अक्सर यह देखने को मिलता है कि किसी बड़े कारोबारी के बच्चे अपनी पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए उनके काम को संभालते हैं, लेकिन बिड़ला के बेटे आर्यमन की कहानी थोड़ी अलग है। आर्यमन एक क्रिकेटर हैं। जो मध्य प्रदेश की टीम की तरफ से रणजी मैच खेलते हैं। जिनको इस बार के आईपीएल की निलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 30 लाख रुपए में खरीदा है। हालांकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए रखा गया था।

 

​Aryaman Birla

अब खेलेंगे इस टीम के लिए-

आपको बता दें कि निलामी के दौरान पहले उनपर किसी भी टीम ने अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाई। फिर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स ने उनमें रुची दिखाते हुए खरीदा। बात आर्यमन बिड़ला की करें तो रणजी टीम मध्य प्रदेश की ओर खेलते हुए अभी तक उन्होंने चार शतक और एक अर्धशतक भी लगाया है। तो वहीं सी के नायडू ट्राफी में 79.50 की औसत से छह मैचों की 11 पारियों में 795 रन बनाए है। जो अब आईपीएल 11 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते दिखेंगे।

 

पिछले साल 153 रन बनाकर आए थे चर्चा में-

तो वहीं अपनी खुशी पर आर्यमन ने बताया कि आपीएल में चुना जाना मेरे लिए सीखने का बड़ा मौका है। जबकि बड़े कारोबारी घराने से होने के बावजूद भी उनके चुने जाने पर माता-पिता काफी खुश हैं। आपको बता दें कि आर्यमन पिछले साल तब चर्चा में आए थे, जब मध्य प्रदेश की ओर खेलते हुए उन्होंने एक मैच में 153 रनों की पारी खेली थी। अब वो इस आपीएल में अपना हुनर दिखाने के लिए तैयार हैं।

Show More
पुनीत कुमार
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned