पहली बार ये नई योजना ला रहा जेडीए, नवरात्रों में होने वाली है लॉंच

पहली बार ये नई योजना ला रहा जेडीए, नवरात्रों में होने वाली है लॉंच

Dinesh Saini | Updated: 24 Aug 2019, 08:02:19 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur Development Authority ( JDA ) ने समय के साथ बदलना शुरू कर दिया है। इसके तहत नए प्रयोग भी शुरू कि ए हैं। जेडीए अब फॉर्म हाउस और रिसोर्ट के लिए जमीन देगा। जेडीए की ओर से यह पहली बार किया जा रहा है...

जयपुर। जेडीए ( JDA ) ने समय के साथ बदलना शुरू कर दिया है। इसके तहत नए प्रयोग भी शुरू कि ए हैं। जेडीए अब फॉर्म हाउस ( Farmhouse ) और रिसोर्ट ( Resorts ) के लिए जमीन देगा। जेडीए की ओर से यह पहली बार किया जा रहा है। इतना ही नहीं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए वेयर हाउस (गोदाम) योजना भी ला रहा है। जेडीए अधिकारियों की मानें तो नवरात्रों में इन सभी प्रोजक्ट को नवरात्र पर लॉन्च कर दिया जाएगा।

जेडीए की ओर से 50 फॉर्म हाउस और 20 रिसोर्ट बनाने के लिए ई-ऑक्शन किया जाएगा। वहीं अजमेर रोड पर वेयर हाउस के लिए भी योजना तैयार कर ली गई है। इतना ही नहीं, मुहाना में आवासीय प्रोजक्ट भी जेडीए ला रहा है। इसको लेकर पीडब्ल्यूसी की बैठक में फैसला हो चुका है।

इसलिए कर रहे नए प्रयोग
विश्व विरासत में शामिल होने के बाद सैलानियों की संख्या में इजाफा होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए आगरा और दिल्ली रोड पर रिसोर्ट और फॉर्म हाउस जेडीए की प्राथमिकता में हैं।

वेयर हाउस: मांग बढऩे पर योजना लाया प्राधिकरण
बीते कुछ सालों में राजधानी में ई-कॉमर्स और एफएमसीजी (रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली) कम्पनी तेजी से बढ़ी हैं। इसकी वजह से राजधानी के आस-पास के इलाकों में वेयर हाउस के लिए भूमि की मांग भी बढ़ रही है। तभी जेडीए इस योजना को लेकर आ रहा है। अजमेर रोड स्थित बगरूकलां में 73.37 हैक्टेयर में वेयर हाउस योजना भी प्रस्तावित की गई है। कुछ माह पहले विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने जयपुर का दौरा किया था और वेयर हाउसिंग जोन बनाने की बात कही थी।

आवास: 50 हजार वर्ग मीटर की योजना में 138 भूखंड
नई आवासीय योजना लाने की तैयारी कर चुका है। सांगानेर तहसील के मुहाना में जल्द ही मुहाना प्राइम के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। बीते दिनों पब्लिक वर्क कमेटी (पीडब्ल्यूसी) की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी चुकी है। 50 हजार वर्ग मीटर में यह आवासीय योजना होगी। इस योजना में 138 आवासीय भूखंड होंगे। जेडीए ने खुदरा व्यवसाय के लिए 25 दुकानों की के लिए भी आवेदन मांगेगा।

यहां होगा निर्माण
फॉर्म हाउस:-2500 वर्ग मीटर से 5000 वर्ग मीटर के बीच।
रिसोर्ट:-8000 वर्ग मीटर से 15000 वर्ग मीटर तक होंगे।
(इनका निर्माण आगरा रोड स्थित कानोता और दिल्ली रोड स्थित कूकस में कराया जाएगा)

- जेडीए कुछ नए प्रोजक्ट
लेकर आ रहा है। वेयर हाउस, फॉर्म हाउस और रिसोर्ट की डिमांड
आ रही थी। इसके लिए योजना बनाई गई है।
टी रविकांत, जेडीसी

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned