script Jaipur Foundation Day : मैं जयपुर हूं, राजस्थान की राजधानी और एक खूबसूरत शहर | Jaipur the capital of Rajasthan, turns 295 today Jaipur Foundation Day | Patrika News

Jaipur Foundation Day : मैं जयपुर हूं, राजस्थान की राजधानी और एक खूबसूरत शहर

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2023 11:55:40 am

Submitted by:

Manoj Kumar

जयपुर, राजस्थान की राजधानी और भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस शहर को महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1727 में बसाया था। जयपुर की स्थापना के पीछे एक रोचक कहानी है। कहा जाता है कि महाराजा सवाई जयसिंह ने अपने पिता महाराजा माधो सिंह प्रथम से जयपुर शहर की स्थापना की अनुमति मांगी थी।

Jaipur Foundation Day
Jaipur Foundation Day : Pink City Jaipur celebrates its 295th birthday today
जयपुर, राजस्थान की राजधानी और भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस शहर को महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1727 में बसाया था। जयपुर की स्थापना के पीछे एक रोचक कहानी है। कहा जाता है कि महाराजा सवाई जयसिंह ने अपने पिता महाराजा माधो सिंह प्रथम से जयपुर शहर की स्थापना की अनुमति मांगी थी। महाराजा माधो सिंह प्रथम ने कहा कि वह जयपुर शहर की स्थापना की अनुमति दे देंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें एक शर्त पूरी करनी होगी। शर्त यह थी कि महाराजा सवाई जयसिंह एक दिन में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। महाराजा सवाई जयसिंह ने इस शर्त को पूरा किया और जयपुर शहर की स्थापना की।

जयपुर को "पिंक सिटी" के नाम से भी जाना जाता है
hawa-mahal.jpgजयपुर शहर अपनी खूबसूरती, संस्कृति और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर को "पिंक सिटी" के नाम से भी जाना जाता है। जयपुर शहर के सभी सरकारी भवन गुलाबी रंग के हैं। जयपुर शहर में कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल हैं, जिनमें हवामहल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, मोती डूंगरी मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, आदि शामिल हैं। जयपुर शहर में कई बाजार भी हैं, जिनमें एमआई रोड, चौड़ा रास्ता, हल्दियों का रास्ता, आदि शामिल हैं। इन बाजारों में आपको राजस्थानी हस्तशिल्प, कपड़े, गहने, आदि खरीदने को मिलेंगे।
एक बहुसांस्कृतिक शहर

amer-fort.jpgजयपुर शहर एक बहुसांस्कृतिक शहर है। यहां हिंदू, मुस्लिम, जैन, सिख, आदि सभी धर्मों के लोग रहते हैं। जयपुर शहर में सभी त्योहारों को धूमधाम से मनाया जाता है। जयपुर शहर अपनी पारंपरिक राजस्थानी संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आपको राजस्थानी संगीत, नृत्य, कला, आदि देखने को मिलेंगे।
एक सुंदर और व्यवस्थित शहर जयपुर

मेरा शहर एक सुंदर और व्यवस्थित शहर है। यहां की चारदीवारी के बाजारों में एक रूपता है। बाजारों के बरामदे, समूचे बाजार और घर गुलाबी रंग में रंगे हुए हैं। यहां के सभी प्रमुख दर्शनीय स्थल भी गुलाबी रंग में हैं। मेरे शहर की अपनी एक अलग पहचान है। यहां की चाय, कचौरी, गजक, घेवर, टिपोरे, मूंगथाल आदि विश्व प्रसिद्ध हैं। यहां का खानपान भी बहुत स्वादिष्ट है।
image_2023-11-18_114736639.pngजयपुर शहर एक जीवंत और समृद्ध शहर है। यह शहर अपने इतिहास, संस्कृति और सौंदर्य के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। जयपुर शहर हर साल लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो