जाणता राजा का मंचन आज से, सजा रिवॉल्विंग स्टेज

जाणता राजा का मंचन आज से, सजा रिवॉल्विंग स्टेज

Nidhi Mishra | Publish: Feb, 17 2016 12:17:00 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

बाबा साहब पुरंदरे रचित और योगेश शिरोले निर्देशित छत्रपति शिवाजी पर आधारित एेतिहासिक महानाटक जाणता राजा के मंचन के लिए रावण का चबूतरा मैदान पर रिवॉल्विंग मंच सज चुका है।

बाबा साहब पुरंदरे रचित और योगेश शिरोले निर्देशित छत्रपति शिवाजी पर आधारित एेतिहासिक महानाटक जाणता राजा के मंचन के लिए रावण का चबूतरा मैदान पर रिवॉल्विंग मंच सज चुका है। ध्वनि और प्रकाश से संयोजित इस नाटक का मंचन बुधवार से रविवार तक शाम 6.30 बजे से होगा।

आदर्श विद्या मंदिर प्रबंध समिति की मेजबानी में नगर निगम व आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी प्रायोजित इस कार्यक्रम पर करीब पचास लाख रुपए खर्च होंगे। आयोजन समिति के महासचिव निर्मल गहलोत, संयोजक देवेंद्र सालेचा, उपाध्यक्ष संदीप सिंघवी, कोषाध्यक्ष संदीप काबरा, समन्वयक नरेश सुराणा व प्रवक्ता प्रफुल्ल मेहता ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि महानाटक का उद्घाटन सार्वजनिक निर्माण मंत्री राजपालसिंह शेखावत उद़्घाटन करेंगे।

वरिष्ठ समाजसेवी राम गोयल व अशोक छाजेड़ विशिष्ट अतिथि होंगे। समापन अवसर पर जन स्वास्थ्य विकास मंत्री किरण माहेश्वरी अतिथि होंगी। महानाटक के मंचन के लिए छत्रपति शिवाजी प्रतिष्ठान पुणे से टेक्नीशियन व श्रमिकों के अलावा 50 ट्रकों में मंच सज्जा सामग्री जोधपुर आ चुकी है। इस नाटक में जोधपुर के 110 व बाहर के 140 कलाकार अभिनय करेंगे।

मंचन के दौरान प्रतिदिन शिवाजी के राज्याभिषेक के समय भव्य आतिशबाजी होगी। यह नाटक धारावाहिक नहीं है। रोजाना एक ही पटकथा का मंचन किया जाएगा। आयोजन समिति के अनुसार इस नाटक के अब तक एक हजार से अधिक शो हो चुके हैं। राजस्थान में इसका दूसरी मंचन होगा।

सुरक्षा व्यवस्था
नाटक के दौरान सुरक्षा का जिम्मा निजी कम्पनी को दिया गया है। मनीष शर्मा, पवन माली व अतुल चांदावत के सुरक्षा समिति प्रमुख बनाया गया है। सुरक्षा में 50 लोग तैनात होंगे। ड्रेसिंग रूम व स्टोर रूम के ऊपर सुरक्षा के लिए टिनशैड लगाया गया है। साथ ही सभी का बीमा भी करवाया गया है।

प्रवेश व्यवस्था
-अति विशिष्टजन व डोनर कार्डधारकों का प्रवेश पाल रोड स्थित गुरु रामदास द्वार से होगा। मैदान को ब्लॉक्स में बांटा गया है और सभी दर्शक कुर्सियों पर बैठ कर नाटक देख सकेंगे।
-आमजन रेजीडेंसी रोड स्थित जीजाबाई द्वार से प्रवेश करेंगे।

पार्किंग
-रावण के चबूतरे के चारों ओर आमजन के लिए पार्र्किंग की व्यवस्था की गई है। अति विशिष्टजन व डोनर कार्डधारकों के वाहन कल्पतरु सिनेमाघर के सामने शिवाजी द्वार से प्रवेश कर सकेंगे। अन्य कार्डधारक जीजाबाई द्वार से मैदान के आधे हिस्से में वाहन पार्किंग कर सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned