प्रदेश में इंदिरा गांधी मातृत्व योजना की लॉन्चिंग आज , दूसरी संतान पर मिलेगी आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज करेगे योजना का शुभारंभ, गर्भवती महिलाओं को दूसरी संतान पर मिलेगी आर्थिक सहायता, 6000 की आर्थिक सहायता देगी गहलोत सरकार गर्भवती महिलाओं को, फिलहाल पीपीपी मोड पर 4 जिलों में लागू होगी योजना

By: firoz shaifi

Published: 19 Nov 2020, 11:00 AM IST

जयपुर। देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती की मौके पर राज्य की गहलोत मातृ शक्ति के लिए बड़ा फैसला लेने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज इंदिरा गांधी मातृत्व योजना लॉन्च कर रहे हैं। इस योजना के तहत अब दूसरी संतान पर गर्भवती महिलाओं को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। फिलहाल ये योजना डूंगरपुर,बांसवाडा,उदयपुर,प्रतापगढ़ जिलों में लागू होगी। योजना का 100 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार वहन करेगी।

इस योजना के लागू होते ही ये देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां दूसरी संतान पर भी गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी।बताया जाता है कि इंदिरा गांधी मातृत्व योजना के तहत आने वाले 5 वर्षों में 225 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी।


पांच किश्तों में मिलेगी योजना की राशि
दूसरी संतान के समय प्रथम गर्भावस्था जांच और पंजीकरण पर पहली किश्त के तौर पर 1000 रुपए मिलेंगे। इसके बाद प्रसव पूर्व जांचें पूरी होने पर दूसरी किश्त के रूप में एक हजार, बच्चे के जन्म पर तीसरी किश्त के रूप में एक हजार रुपए मिलेंगे।

इसके बाद बच्चे के साढ़े तीन माह तक के सभी नियमित टीके लग जाने व नवजात के जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण होने पर 2000 और दूसरी संतान के उपरांत स्थायी परिवार नियोजन पर पांचवी किश्त के रूप में 1000 रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned